Frontpage Article SBA विशेष यात्रा रपट विविध समाचार स्वस्थ भारत अभियान स्वस्थ भारत यात्रा

मां ने कहा हमार बबुआ देश के काम करsता

स्वस्थ भारत यात्रा-2 पर निकले जिले के लाल आशुतोष एवम टीम का गांववालों ने किया स्वागत, मां ने कहा हमार बबुआ देश के काम करsता

स्वस्थ भारत यात्रियों ने जिले के विद्या भवन महिला महाविद्यालय में छात्राओं को किया स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

सीवान/28.3.19

विगत 58 दिनों से देश में स्वास्थ्य का अलख जगाने निकले जिले के लाल आशुतोष कुमार सिंह एवं उनकी टीम का जिले में जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। महात्मा गांधी के 150वी जयंती वर्ष पर उनके शहीदी दिवस  साबरमती आश्रम , अहमदाबाद से आशुतोष अपनी टीम के साथ स्वस्थ भारत यात्रा-2 पर निकले हैं। अपनी टीम के साथ जब आशुतोष अपने पैतृक गांव रजनपुरा पहुँचे तो गांव के शिव मंदिर के पास गांव के लोगों ने स्वागत किया वहीं घर पहुचने पर बेटे के आने की खुशी में बुजुर्ग मां रोली, टीका और आरती उतारकर बेटे के साथ-साथ यात्रा में चल रही बहू प्रियंका एवं समस्त टीम का स्वागत किया। एक सास द्वारा बहू का आरती उतारकर स्वागत करने का दृश्य अद्भुत था। अपने बेटे की उपलब्धि से खुश नज़र आ रही जासमती देवी ने कहा कि, ‘हमार बेटा देश खातिर काम करत बा। उ अउर आगे बढ़े आ हमनी के नाव अंजोर करे।’

यात्री दल रजनपुरा के मध्य विद्यालय के शिक्षकों, साइन पब्लिक स्कूल के शिक्षक एवं छात्रों को अपनी यात्रा के मकसद के बारे में बताने के बाद जिले के विद्या भवन महिला महाविद्यालय पहुँचे जहां छात्राओ से जनऔषधि पोषण और आयुष्मान विषय पर परिसंवाद किया। इस अवसर पर बेहतर संवाद करने के लिए शना प्रवीण एवं तबसुम अरा को सहभागिता प्रमाण पत्र दिया गया जबकि महाविद्यालय परिवार को आभार पत्र दिया गया।

 वरिष्ठ स्वास्थ्यकर्मी एवं स्वस्थ भारत (न्यास) के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह के नेतृत्व निकली इस यात्रा में वरिष्ठ पत्रकार प्रसून लतांत, प्रियंका सिंह, शंभू कुमार, विवेक शर्मा, पवन कुमार एवं विनोद रोहिल्ला शामिल हैं।

इस अवसर पर प्रो श्याम नाथ गुप्ता, डॉ, शमी अहमद, डॉ पूजा कुमारी, स्वाति सिन्हा सहित सैकड़ों छात्राएं उपस्थित थीं।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में 7 वर्षों से सक्रिय है स्वस्थ भारत

विगत 7 वर्षों से स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में काम कर रहे  स्वस्थ भारत (न्यास) ने महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने की अनूठी पहल की है। संस्था ने गांधी को याद करते हुए स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत स्वस्थ भारत के तीन आयामः जनऔषधि पोषण और आयुष्मान विषय पर देश की आम जनता को जागरूक करने का मैराथन संकल्प लिया है।
‘कंट्रोल मेडिसिन मैक्सिमम् रिटेल प्राइस’, ‘जेनरिक लाइए पैसा बचाइए’, ‘नो योर मेडिसिन’, तुलसी लगाइए रोग भगाइए’, ‘नो योर डॉक्टर नो योर फार्मासिस्ट’ एवं ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ सहित दर्जनों जागरुकता अभियानों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने का काम कर रही है।

Related posts

बजट और स्वास्थ्यःस्वस्थ भारत का सपना

रवि शंकर

Indian researchers find insulin clue to Huntington’s

swasthadmin

स्वस्थ भारत अभियान की नई पहल, अपनी दवा को जानें…

swasthadmin

Leave a Comment