मन की बात समाचार

सफलता एवं समृद्धि का आधार स्वास्थ्य हैः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली/07.06.18

भारत सरकार स्वास्थ्य के मुद्दे पर बहुत ही गंभीर होती जा रही है। आज स्वास्थ्य के मुद्दे पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को तकरीबन 47 मिनट तक संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि सफलता एवं समृद्धि का आधार स्वास्थ्य ही है। उन्होंने कहा कि बीमारी सिर्फ शारीरिक कष्ट नहीं देती बल्कि इसके सामाजिक एवं आर्थिक पक्ष भी है। उन्होंने कहा कि अगर किसी मध्यम वर्ग परिवार का सदस्य बीमार हो जाए तो उस परिवार की आर्थिकी खराब हो जाती है, कई बार तो मध्यम वर्ग का आदमी निम्न वर्ग में और निम्न वर्ग का आदमी गरीबी रेखा के नीचे चला जाता है।

उन्होंने अपनी सरकार की योजनाओं की सफलता को गिनाते हुए कहा कि, हमें खुशी है कि सरकार ने स्वास्थ्य की दिशा में सही नीति बनाई है। गरीब को बीमारी के ईलाज के नाम पर कम से कम खर्च करना पड़े, इसके लिए प्रत्येक स्तर पर हमने काम किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को सस्ती दवा मिले इसके लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र, घर के पास इलाज मिल सके इसके लिए आयुष्मान भारत के तहत डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर, 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इंस्योरेंस के माध्यम से स्वास्थ्य सुरक्षा देने का काम सरकार ने किया है। लोग बीमार न पड़े इसके लिए सरकार ने योगा एवं स्वस्छ भारत अभियान, पोषण अभियान एवं मिशन इन्द्रधनुष अभियान जैसे जनसरोकारी अभियान चलाया है।

यदि लेख/समाचार से आप सहमत है तो इसे जरूर साझा करें
swasthadmin
देश के लोगों में स्वास्थ्य चिंतन की धारा को प्रवाहित करना, हमारा प्रथम लक्ष्य है। प्रत्येक स्तर पर लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहना और रखना जरूरी है। इस दिशा में ही एक सार्थक प्रयास है स्वस्थ भारत डॉट इन। यह एक अभियान है, स्वस्थ रहने का, स्वस्थ रखने का। आप भी इस अभियान से जुड़िए। स्वस्थ रहिए स्वस्थ रखिए।
https://www.swahbharat.in

प्रातिक्रिया दे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.