समाचार

‘स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ से बुजुर्गों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी : स्वास्थ्य मंत्री

 

 

j p naddaस्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने बजट का स्वागत करते हुए कहा, ‘बजट, 2016-17 एक दूरदर्शी और प्रगतिशील बजट है, जिसमें ग्रामीणों, किसानों, युवाओं सहित समाज के हर वर्ग की आकांक्षाओं का ध्‍यान रखा गया है। बजट से समाज के वंचित और कमजोर वर्गों को भी पूरा फायदा पहुंचेगा। बजट से देश के विकास को गति मिलेगी।’

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आम बजट के नौ स्तंभ हैं, जिनमें ग्रामीण क्षेत्र, सामाजिक क्षेत्र, स्‍वास्‍थ्‍य एवं शिक्षा, वित्‍तीय क्षेत्र और संरचना क्षेत्र में विकास और वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है। संरचना के लिए जो प्रावधान किया गया है उससे देश की विभिन्‍न संरचनात्मक गतिविधियों को बल मिलेगा और देश का विकास होगा।

स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी लाने का प्रावधान किया गया है, जिसके लिए कई योजनाओं की घोषणाएं की गई हैं। उन्‍होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से पूरे परिवार को और खासतौर से वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश भर में तीन हजार जन औषधि स्‍टोर खोले जाएंगे, जहां सस्‍ती दरों पर दवाइयां उपलब्‍ध होंगी। यह निश्चित रूप से नागरिकों के अनुकूल प्रावधान किया गया है।

श्री नड्डा ने कहा कि ‘राष्ट्रीय डायलेसिस सेवा कार्यक्रम’ के तहत जिला अस्‍पतालों में डायलेसिस सेवाएं प्रदान की जाएंगी, जिनसे आबादी के बड़े हिस्‍से को बहुत राहत मिलेगी। यह सेवा पीपीपी पद्धति से प्रदान की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस दिशा में डायलेसिस उपकरणों के कुछ पुर्जों को विभिन्‍न शुल्कों से मुक्त करना सही दिशा में उठाया गया कदम है।

यदि लेख/समाचार से आप सहमत है तो इसे जरूर साझा करें
आशुतोष कुमार सिंह
आशुतोष कुमार सिंह भारत को स्वस्थ देखने का सपना संजोए हुए हैं। स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर पत्र-पत्रिकाओं में अनेक आलेख लिखने के अलावा वह कंट्रोल एमएमआरपी (मेडिसिन मैक्सिमम रिटेल प्राइस) तथा 'जेनरिक लाइये, पैसा बचाइये' जैसे अभियानों के माध्यम से दवा कीमतों व स्वास्थय सुविधाओं पर जन जागरूकता के लिए काम करते रहे हैं। संपर्क-forhealthyindia@gmail.com, 9891228151
http://www.swasthbharat.in

प्रातिक्रिया दे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.