• Home
  • समाचार
  • पांच करोड़ गरीब लोगों को धुएं से मुक्ति मिलेगीः प्रधानमंत्री
समाचार

पांच करोड़ गरीब लोगों को धुएं से मुक्ति मिलेगीः प्रधानमंत्री

 ‘आप यह जानकर के चौंक जायेंगे कि एक गरीब माँ अपने बच्चों का खाना बनाने के लिए जो चूल्हा जलाती है उसके कारण उसके और उसके बच्चों के स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा पैदा होता है| इस विषय के जानकारों का कहना है कि चूल्हे से निकलने वाले उस धुंए के कारण खाना बनाने वाली महिला तकरीबन 400 सिगरेट से निकलने वाले धुएं के बराबर धुआं ग्रहण कर लेती है। गरीबी-रेखा के नीचे जीने वाले करोड़ों परिवारों को इस से मुक्ति दिलानी है और इसलिए ऐसे गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने का एक बड़ा ही महतवपूर्ण निर्णय हमने किया है।’ नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री भारत सरकार



13TY_CYLINDER_1684001gइस बार के बजट में सरकार ने देश के स्वास्थ्य के प्रति अपनी सक्रियता को प्रदर्शित किया है। गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस दिए जाने के फैसले की चहुँओर प्रशंसा हो रही है। इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में गरीबों के नाम पर राजनीति बहुत हुयी। आप यह जानकर के चौंक जायेंगे कि एक गरीब माँ अपने बच्चों का खाना बनाने के लिए जो चूल्हा जलाती है उसके कारण उसके और उसके बच्चों के स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा पैदा होता है| इस विषय के जानकारों का कहना है कि चूल्हे से निकलने वाले उस धुंए के कारण खाना बनाने वाली महिला तकरीबन 400 सिगरेट से निकलने वाले धुएं के बराबर धुआं ग्रहण कर लेती है। गरीबी-रेखा के नीचे जीने वाले करोड़ों परिवारों को इस से मुक्ति दिलानी है और इसलिए ऐसे गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने का एक बड़ा ही महतवपूर्ण निर्णय हमने किया है।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि 5 करोड़ गरीब परिवार जो आज चूल्हा जलाते हैं उन्हें धुंए से मुक्ति मिलेगी। गरीब के स्वास्थ्य को लाभ होगा औ पर्यावरण की भी सुरक्षा होगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। कभी-कभी एक आध बीमारी भी मध्यम वर्गीय परिवार, नव मध्यम वर्गीय परिवार और गरीब की जिन्दगी तबाह कर देती है और इसलिए बीमारी के समय उस परिवार के साथ खड़े रहने का इस सरकार ने निर्णय किया है। खासकर के वरिष्ठ नागरिकों जिनको इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है।

Related posts

Artificial membrane inspired by fish scales may help in cleaning oil spills

swasthadmin

सरकार चाहे तो फार्मा हब के रूप में विकसित हो सकता है बिहारःबिनोद कुमार

Vinay Kumar Bharti

एईएस पर शोध के लिए विदेश से आएगी टीम

swasthadmin

Leave a Comment

Login

X

Register