काम की बातें समाचार

माहवारी गौरव का क्षण है, इसके बारे में खुलकर बात करेंः डॉ. ममता ठाकुर

नई दिल्ली/28.05.2018
मासिक धर्म स्वच्छता दिन ( MENSTRUAL HYGIENE DAY) के अवसर पर दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के तत्वावधान में दिल्ली स्टेट वीमेन डॉक्टर्स कांफ्रेंस एवं नेशनल कन्वेंशन ऑन  मेंसुरल हेल्थ कार्यक्रम का आयोजन २७ मई २०१८ को डी एम ए  सभागार दरियागंज में हुआ। कार्यक्रम का मुख्य थीम वीमेन हेल्थ एवं विमेनहूड था।   सच्ची सहेली की अध्यक्षा डॉ. सुरभी सिंह ने मेंसुरल हाईजीन के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही स्वस्थ भारत अभियान की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या डॉ. ममता ठाकुर ने कहा कि, दुनिया की आधी आबादी को कुदरत का नायाब तोहफा मिला हुआ है, माँ बनने का | इसकी शुरुआत मेंसुरल पीरियड से ही होती है | लड़कियों को  ऐसे  वक्त में शर्मिंदा होने की कोई  वजह नहीं है बल्कि  खुलकर अपने माता –पिता , भाई ,बहन या स्कूल में अपने शिक्षकों को  बताना चाहिये। यह तो एक प्राकृतिक नियम है। जो कोई भी  इस  से वंचित रह जाती  हैं  वह दुनिया के सबसे अनमोल  मातृत्व सुख  से वंचित रह जाती  हैं । इसलिए लड़कियों में जब इस की शुरुआत होती है तो उन्हें गौरवान्वित होना चाहिए। ऐसे समय में व्यक्तिगत साफ सफाई का अत्यधिक ध्यान रखना चाहिये  और  सदैव सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए।
10 बेड के प्राइवेट अस्पतालों को भी सरकारी पैनल में लेने की तैयारी कर रही है दिल्ली सरकार
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली सरकार  के स्वास्थ्य मंत्री  सत्येंद जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली में स्थित सभी १० बेड के प्राइवेट अस्पतालों को भी सरकारी पैनेल में लेने के ऊपर काम कर रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि, स्वच्छता को  मद्देनजर रखते हुए सभी प्राइवेट अस्पतालों और क्लीनिकों को भी मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के तहत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। उन्होंने रोगियों और और उनके परिजनों से आह्वान किया कि अस्पताल में शांति बनाये रखें एवं किसी भी परिस्थिति में इलाज करने वाले डॉक्टरों को उत्तेजित होकर आरोप न लगायें । डॉक्टर कभी भी अपने तरफ से जानबूझ कर गलती नहीं करते है ,बल्कि वह भी इंसान ही है भगवान नहीं । स्वास्थ्य मंत्री ने डी एम ए के अध्यक्ष डॉ अश्विनी गोएल, सचिव डॉ जी .एस .ग्रेवाल और डॉ मणिकांत सिंघल सहित  पूरी डी एम ए टीम को कार्यक्रम आयोजन के लिए उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया।
Attachments area
यदि लेख/समाचार से आप सहमत है तो इसे जरूर साझा करें
swasthadmin
देश के लोगों में स्वास्थ्य चिंतन की धारा को प्रवाहित करना, हमारा प्रथम लक्ष्य है। प्रत्येक स्तर पर लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहना और रखना जरूरी है। इस दिशा में ही एक सार्थक प्रयास है स्वस्थ भारत डॉट इन। यह एक अभियान है, स्वस्थ रहने का, स्वस्थ रखने का। आप भी इस अभियान से जुड़िए। स्वस्थ रहिए स्वस्थ रखिए।
http://www.swahbharat.in

प्रातिक्रिया दे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.