स्वस्थ भारत यात्रा को मुख्तार अब्बास नकवी ने दिखाई हरि झंडी

Flag off by honorable MINISTER for MINORITY AFFAIRS, Government of India, Shree Mukhtar Abbas Naqwi ji.

Flag off by Honorable MINISTER for MINORITY AFFAIRS, Government of India, Shree Mukhtar Abbas Naqvi ji.

स्वस्थ भारत साईकिल यात्रा को मुख्तार अब्बास नकवी ने दिखाई हरि झंडी
स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश लेकर देश भर में घुमेगी स्वस्थ भारत की यूनर्जी टीम
पंजाब पुलिस के दलजिंदर सिंह चलाएंगे 16 हजार किमी साइकिल
नई दिल्ली
भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर स्वस्थ भारत न्यास के बैनर तले शुरू हुई 16000 किमी की देशव्यापी साईकिल यात्रा का फ्लैग ऑफ अल्पसंख्यक एवं संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नई दिल्ली के 30 जनवरी मार्ग स्थित गांधी स्मृति से किया। कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरूणाचल तक देश के सभी राज्यों में स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश फैलाने के लिए शुरू स्वस्थ भारत यात्रा-2016 के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम तिरंगा देकर श्री नकवी यात्रा टीम को शुभकामना दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश लेकर निकल रही यात्रा समाज में जागरूकता का मजबूत मिशन साबित होगी। इस दिशा में स्वस्थ भारत की टीम बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि बच्चियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य ने निकली इस यात्रा से स्वस्थ-समृद्द-सुरक्षित भारत की परिकल्पना को बल मिलेगा। इस अवसर पर बालक-बालिकाओं की टीम (विथी राय, अमृत तिवारी, मालिहा बतूल, वर्धा और अबीर) ने श्री नकवी जी जी का स्वागत किया।

14067469_1165528626849755_5354712335749984430_n

ज्ञात हो कि इस यात्रा का फ्लैग ऑफ खेल एवं युवा मामलों के मंत्री श्री विजय गोयल जी को करना था, लेकिन अपरिहार्य कारणों से वे नहीं शामिल हो सके। जिसके बाद श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस यात्रा का फ्लैग ऑफ किया। इस अवसर पर बीजेपी सहयोग के संयोजक नवीन सिन्हा ने यात्रा टीम को शुभकामना दी। इस यात्रा में हर प्रकार के सहयोग की बात कही।
गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक दीपंकर श्री ज्ञान ने यात्रा टीम को शुभकामना देते हुए कहा कि गांधी जी के स्वास्थ्य दर्शन को लेकर यह टीम निकल रही है। समिति यात्रा टीम को हर संभव सहयोग करेगा।

GREEN FLAG
इस मौके पर साइकिल टीम के लीडर पंजाब पुलिस के एएसआई दलजिंदर सिंह (समुद्र में साइकिल चलाकर यूनिक वर्ड्ल रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के पहले पुलिस ऑफिसर) ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना बहुत जरूरी है। खासतौर से बालिका स्वास्थ्य पर जागरूकता लाने की बहुत ही आवश्यकता है। साइक्लिस्ट अलिफ खान ने कहा कि स्वस्थ भारत यात्रा टीम का सदस्य बनना बहुत ही गौरव की बात है।
स्वस्थ भारत के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने इस यात्रा के बारे में कहा कि यह सिर्फ साइकिल यात्रा नहीं हैं। यह विचार यात्रा है। यह स्वास्थ्य यात्रा है। सकारात्मकता को फैलाने के लिए प्रकाश यात्रा है। इस पूरी यात्रा में पुणे के डॉ.गणेश राख रहेंगे। स्वस्थ बालिका स्वस्थ के संदेश को लेकर वे लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे।

13925005_1165530673516217_4396076051222424008_n
फ्लैग ऑफ सेरीमनी होने के बाद स्वस्थ भारत यात्रा की टीम सांकेतिक रूप से साइकिल चलाते हुए इंडिया गेट पर पहुंची। स्वस्थ भारत (न्यास) के उत्तर भारत समन्वयक ऐश्वर्या सिंह, साइक्लिस्ट दलजिंदर सिंह, धीप्रज्ञ द्विवेदी एवं यात्रा संयोजक रिज़वान रजा की अगुवाई में 10 सदस्यीय टीम ने अमर जवान ज्योति पर पुष्प चक्र चढ़ाकर अमर जवानों के प्रति अपनी श्रद्धासुमन अर्पित की। इस अवसर पर जी.एस.डी.एस. के निदेशक श्री ज्ञान ने गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति का अंगवस्त्र अमर जवान ज्योति पर चढ़ाया। इसके बाद सांकेतिक यात्रा का समापन हुआ।

INDIA GATE
इस बावत यात्रा के संयोजक रिज़वान रजा ने बताया कि राजधानी में आयोजित इन आयोजनों के बाद यात्रा टीम लेह के लिए रवाना होगी जहां उसे खारदुग्ला से औपचारिक रूप से अपनी यात्रा शुरू करनी है।
यह यात्रा 29 राज्यों के लगभग 150 शहरों और लगभग एक लाख गांव से गुजरते हुए लगभग 16 हजार किमी की दूरी तय करेगी। लेह से पंजाब, हरियाणा होते हुए यात्रा गुजरात, महाराष्ट्र के रास्ते कन्याकुमारी की ओर जायेगी और वापस आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल आदि से निकलते हुए पूर्वोत्तर भारत पहुंचेगी तथा अंतिम चरण में बिहार उत्तर प्रदेश से होकर दिल्ली पहुंचेगी।
इसके पूर्व सुविख्यात शास्त्रीय गायिका सुमिता दत्ता ने स्वस्थ भारत यात्रा गीत गाया। वहीं जीएसडीएस सृजन क्वायर ग्रुप के बच्चों ने गांधी भजन गाकर फ्लैग ऑफ सेरीमनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उमेश चतुर्वेदी, अमित किशोर, जावेद अली, बसवराज पाटिल, अलिंद महेश्वरी, अमरनाथ झा, रिया सिंह, हेमेंद्र गोयल जी, विमल जी मिश्र, एस.एस नेहरा, इकबाल खान, संतोष सिंह राठौर, जय प्रकाश मिश्र, योग गुरु आशुतोष जी महाराज, पारूल जागलान, रजनीश के झा, दीपक राय, सुनील, महमूद जैदी, एंड्रियू गूरूड., आगा अब्बास राजवी (स्टेट मिनिस्टर, कारगिल, जम्मु कश्मीर के), संजय कुमार तिवारी, शशिप्रभा तिवारी, डॉ. अनन्या अवस्थी, समाचार वाचक शिवप्रकाश मिश्रा,डॉ. संजय सिरोही, एडवोकेट वृजमोहन शर्मा, सुशील मल्होत्रा, दिल्ली के स्कूली छात्रों एवं शिक्षकों के समूह की उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को मजबूती प्रदान की। वही एक्रो ने इस आयोजन की सुरक्षा को खुबसूरती से संभाला।साथ ही दिल्ली पुलिस एवं यातायात पुलिस ने इस आयोजन को भरपुर सहयोग दिया।
इससे पूर्व मंगलवार को गांधी स्मृति में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में प्रतिष्ठित शास्त्रीय गायिका डॉ.सुमिता दत्ता की प्रस्तुति रही । जिसके बाद डॉ.शंकर शेश का नाटक चेहरे के ऊपर आधारित ‘आओ पंचायत पंचायत खेलें’ नाटक का मंचन भी किया गया। इसे इंदु आर्ट्स थियेटर एवं फिल्म सोसायटी के कलाकारों ने यासीन खान के निर्देशन में प्रस्तुत किया। इस अवसर पर गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के तमाम अधिकारियों समेत तमाम गांधीवादी विचारकों की भी उपस्थिति थी।
इस यात्रा को दर्जनों सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों का सहयोग मिल रहा है जिनमें गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के अलावा गोरखा फाउंडेशन, हेल्फ एंड होप फाउंडेशन, जलधारा, ईश्वर फाउंडेशन, सिम्पैथी, फार्मासिस्ट फाउंडेशन, नून वेलफेयर ट्रस्ट आदि प्रमुख है। इसके अलावा संवाद मीडिया, मैप माई इंडिया, भारत मंथन, राजकमल प्रकाशन समूह, नेस्टिवा हॉस्पिटल आदि व्यवसायिक संस्थान भी यात्रा को समर्थन दे रहे हैं।
यात्रा टीम के सदस्य
एएसआई दलजिंदर सिंह (पंजाब पुलिस) अलिफ़ खान (साइक्लिस्ट) आशुतोष कुमार सिंह ( मुख्य कैंपेनर) डॉ. गणेश राख ( मुख्य कैंपेनर)
ऐश्वर्या सिंह ( यात्रा प्रबंधन ) धीप्रज्ञ द्विवेदी ( यात्रा प्रबंधन )
रिजवान रजा ( यात्रा संयोजक )
बसवराज पाटिल, पारूल जागलान, सुनील मिश्र, केशव आचार्य, एंड्रयू गुरूड. (यात्रा सह संयोजक)
संपर्क-ऐश्वर्या सिंह-9711801629,रिजवान रजा-9968821980,धीप्रज्ञ द्विवेदी-9810939766 (प्रवक्ता-स्वस्थ भारत न्यास)

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *