• Home
  • समाचार
  • यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुए स्वस्थ भारत और नरिन्दर
समाचार स्वस्थ भारत अभियान

यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुए स्वस्थ भारत और नरिन्दर

नई दिल्ली (24.05.16)
स्वास्थ्य मुद्दों पर काम कर रही संस्था स्वस्थ भारत और इसके ब्रांड अम्बेसडर एवरेस्टर डॉ. नरिन्दर सिंह का नाम यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 400 मीटर रिले अंडरवाटर साइक्लिंग के लिए दर्ज हो गया है। इसकी जानकारी विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली अंडर वाटर साइक्लिंग टीम के सहयोगी सदस्य धीप्रज्ञ द्विवेदी ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड विजेताओं को सम्मानित करते आशुतोष कुमार सिंह
यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड विजेताओं को सम्मानित करते आशुतोष कुमार सिंह

इंडियन वूमेंस प्रेस कॉर्प्स में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में धीप्रज्ञ द्विवेदी ने बताया कि यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड में हाल ही में इस कारनामे के लिए उनके टीम के विश्व रिकॉर्ड की पुष्टि की है। साथ ही एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स भी इसके एशिया रिकॉर्ड होने की पुष्टि कर चुका है। धीप्रज्ञ के अलावा इस विश्व रिकॉर्डधारी टीम के दो अन्य सदस्य पंजाब पुलिस में एएसआई दलजिंदर सिंह और पूर्व मि. इंडिया (बेस्ट फिजिक) परमजीत सिंह भी संवादाता सम्मेलन में मौजूद थे। यह विश्व रिकॉर्ड एक टीम के तौर पर 400 मीटर की रिले अंडरवाटर साइक्लिंग पूरी करने तथा समुद्र में 5 मीटर (16.4 फीट) की गहराई में साइकिल चलाने के लिए दर्ज किया गया है।
इस टीम के आठ सदस्यों ने 50-50 मीटर अंडरवाटर साइक्लिंग कर 400 मीटर का लक्ष्य हासिल किया था। इस कारनामे के लिए टीम के सभी सदस्यों, डॉ. नरिन्दर सिंह (टीम लीडर), दलजिंदर सिंह, परमजीत सिंह, रामलाल, कीथ फर्नांडिस, जेसन फर्नांडिस, ऑरोन फर्नांडिस और विनेलन लुइस का नाम भी यूनिक विश्व रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। साथ ही टीम के लीडर के तौर पर स्वस्थ भारत के ब्रांड अंबेसडर एवरेस्टर डॉ. नरिन्दर सिंह का नाम अलग रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज किया गया है।
डॉ नरिन्दर सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में भेजे अपने संदेश में कहा कि हम अपनी टीम की इस उपलब्धि से खुश हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल लिंगानुपात में कमी, मिसयूज ऑफ एंटीबायोटिक, ड्रग्स फ्री पंजाब, नो योर मेडिसन, सहित स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक रहने का संदेश देने के मकसद से की गयी इस अंडरवाटर साइक्लिंग रिले को यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान मिलने से हम युवाओं का उत्साह बढ़ा है। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की अपनी मुहिम को हम जारी रखेंगे।
स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि स्वास्थ्य जागरूकता एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। देश की जनता को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना बहुत जरूरी है। इसी संदर्भ में स्वस्थ भारत की एड्वेंचर टीम इस तरह के आयोजन करती रही है और आगे भी स्वास्थ्य, सेवा और साहस के मूल मंत्र के साथ देश को स्वस्थ बनाने की दिशा में प्रयासरत रहेगी।
अंडरवाटर साइक्लिंग टीम के सदस्य दलजिंदर सिंह ने पंजाब में ड्रग्स की स्थिति की चर्चा करते हुए कहा कि पंजाब के युवा ड्रग्स की लत से जूझ रहे हैं। पंजाब को ड्रग्स फ्री करने के लिए पंजाब के युवाओं को आगे आना होगा। वहीं हरियाणा के परमजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा का लिंगानुपात अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम है। यह ठीक नहीं है। ऐसे में हरियाणा के लोगों को बेटियों को बचाने के लिए आगे आना होगा। युवाओं को समझना होगा कि स्वस्थ समाज के लिए बेटियों का होना और स्वस्थ रहना कितना जरूरी है। स्वतंत्र पत्रकार शशिप्रभा ने कहा कि इस तरह के अभियान से निश्चित ही समाज में परिवर्तन आयेगा लेकिन इसके लिए थोड़ा समय और थोड़े और प्रयास की जरूरत है।
गौरतलब है स्वस्थ भारत ट्रस्ट के बैनर तले गोवा के ग्रांडे आइलैंड के समुद्र तल पर उतरकर पिछले 6 जनवरी- 2016 को स्वस्थ भारत की एड्वेंचर टीम ने डॉ. नरिन्दर सिंह की अगुवाई में अंडरवाटर रिले साइक्लिंग की थी। स्वस्थ भारत पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य चिंतन की धारा को तीव्र करने का काम कर रहा है। इसके लिए तमाम मध्यमो से जगरूकता लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Related posts

एलोपैथी प्रिस्क्रिप्सन के अधिकार को लेकर आमने – सामने हुवे आयुष और फार्मासिस्ट

Vinay Kumar Bharti

स्वास्थ्य मंत्रालय को संपादक ने लगाई फटकार…

swasthadmin

एईएस पर शोध के लिए विदेश से आएगी टीम

swasthadmin

Leave a Comment

Login

X

Register