समाचार

राष्‍ट्रीय बाल स्‍वच्‍छता मिशन की शुरूआत

SBA DESK

Menka Gandhi...Photo AFP
Menka Gandhi…Photo AFP

केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय बाल स्‍वच्‍छता मिशन की शुरुआत की। बाल स्‍वच्‍छता मिशन प्रधानमंत्री द्वारा 2 अक्‍तूबर 2014 को शुरु किए गए राष्‍ट्रव्‍यापी स्‍वच्‍छ भारत मिशन का एक हिस्‍सा है। बाल स्‍वच्‍छता मिशन की शुरुआत के अवसर पर श्रीमती मेनका संजय गांधी ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत के लक्ष्‍य को हासिल करने में बच्‍चे बेहद महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चे स्‍वच्‍छता के दूत बन सकते हैं और दूसरों को इस बात के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि वे अपने घरों, स्‍कूलों और अपने आसपास की जगहों को साफ रखें। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों में सफाई की आदत छोटे गेम्‍स, कविता, कहानी सुनाकर और उनसे बातचीत करके डाली जा सकती है।
श्रीमती मेनका संजय गांधी ने एनआईपीसीसीडी द्वारा तैयार बाल स्‍वच्‍छता मिशन पर एक पुस्‍तक का विमोचन किया। बच्‍चों ने सांस्‍कृतिक कार्यक्रम और फैन्‍सी ड्रैस कार्यक्रम के जरिये सफाई का संदेश देकर दर्शकों का मनोरंजन किया। श्रीमती मेनका गांधी ने मैदान गढ़ी में मॉडल आंगनवाड़ी केन्‍द्र का दौरा किया।
राष्‍ट्रव्‍यापी बाल स्‍वच्‍छता मिशन के निम्‍नलिखित छह विषय होंगे :-

  1. स्‍वच्‍छ आंगनवाडि़यां
  2. स्‍वच्‍छ आसपास का माहौल यानी खेल का मैदान
  3. व्‍यक्तिगत स्‍वच्‍छता ( साफ रहने की आदत/ बच्‍चों का स्‍वास्‍थ्‍य)
  4. साफ भोजन
  5. पीने का साफ पानी
  6. साफ शौचालय

14 से 19 नवम्‍बर तक चलने वाले बाल स्‍वच्‍छता सप्‍ताह के दौरान, राज्‍यों में प्रत्‍येक आगंनवाड़ी केन्‍द्र में इनमें से एक विषय को शामिल किया जाएगा। विभिन्‍न राज्‍यों के महिला और बाल विकास विभागों से कहा गया है कि वे स्‍कूल शिक्षा विभाग, शहरी विकास, पेयजल और स्‍वच्‍छता तथा सूचना और प्रचार विभाग की मदद से बाल स्‍वच्‍छता मिशन को लागू करें। इस कार्यक्रम को राज्‍य, जिला, ब्‍लॉक ओर ग्राम पंचायत स्‍तर पर लागू किया जाएगा।
सोर्सः पीआईबी

Related posts

वंदे मातरम् सम्मान से सम्मानित होंगे आशुतोष… स्वास्थ्य पत्रकारिता व समाज सेवा में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है यह सम्मान ………

swasthadmin

46 प्रतिशत महिलाएं माहवारी में लेती हैं दफ्तर से छुट्टी:सर्वे

swasthadmin

एम्स जैसी सुविधा आइएमएस बीएचयू में भी मिलेगी, दोनों संस्थानों के बीच हुआ समझौता

swasthadmin

Leave a Comment