समाचार

2 राष्ट्रीय वृद्धाश्रम होंगे स्थापितःसरकार

नई दिल्ली/ 19.12.14/SBA DESK 
राष्ट्रीय वृद्धाआश्रम
जे.पी. नड्डा, स्वास्थ्य मंत्री, भारत सरकार

वृद्धजनों की  स्थिति को सुधारने के लिए केन्द्र सरकार 12वीं पंचवर्षीय योजना में दो राष्ट्रीय विद्धाआश्रम स्थापित करेगी। इसकी जानकारी केन्द्रीय स्वास्थय मंत्री जे.पी.नड्डा ने आज (19.12.14) लोकसभा में दी। इस बावत स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 12वीं पंचवर्षीय योजना के शेष बचे हुए समय के दौरान मौजूदा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स), नई दिल्‍ली और मद्रास मेडिकल का‍लेज, चेन्‍नई में दो राष्‍ट्रीय वृद्धावस्‍था केन्‍द्र स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव किया गया है।

इसके  मंत्री महोदय ने यह भी बताया कि नर्सिंग सेवाओं को सुदृढ़/ उन्‍नत करने के लिए केन्‍द्रीकृत योजना के तहत तमिलनाडु के तमबरम में एक भारतीय उन्‍नत नर्सिंग संस्‍थान (आईआईएएन) स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव किया गया है।
भारतीय चिकित्‍सा शोध परिषद (आईसीएमआर) ने 2006-11 तक पीजीआईएमईआर, चण्‍डीगढ़ में कुल 1.78 करोड़ की धन राशि के साथ कवक विज्ञान में एक केन्‍द्र को विकसित करने के लिए आर्थिक सहायता दी है।
आईसीएमआर ने पीजीआईएमईआर में रोगजनक कवक के राष्‍ट्रीय संवर्धन संग्रह के विकास में भी 2009-14 तक 2.11 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी है।

Related posts

एम्स जैसी सुविधा आइएमएस बीएचयू में भी मिलेगी, दोनों संस्थानों के बीच हुआ समझौता

swasthadmin

नहीं होंगी दवाएं महंगी!

swasthadmin

दवा कंपनियों की मनमानी पर नकेल, 325 खिचड़ी दवाइयों पर प्रतिबंध

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151