समाचार

स्वस्थ भारत यात्रा 2016

image of narinder sirस्वस्थ भारत एक ऐसा सपना है जो चाहता हर कोई है पर प्रशन ये है कितने इसे सफल करने की और अपना कदम बढ़ते है। स्वस्थ भारत (ट्रस्ट) जो कुछ युवाओं की टीम है जो हर प्रयत्न कर रही है लोगो मे स्वस्थ सम्बंदी जागरूकता बढ़ने की , इस टीम ने तो वैसे अनेक अभियानों के माध्यम अपनी बात लोगो तक रखनी चाही है और फिर एक बार इस टीम ने अपना लक्ष्य तय किया है और इस बार ये बड़े स्तर पे एक अभियान के माध्यम लोगो तक स्वस्थ बालिका -स्वस्थ समाज का उदेशय लेकर चले है। जहां ये पुरे भारत मे साइकिल यात्रा के दवारा हर छेत्र मे लोगों मे बालिकाओं के स्वस्थ संबंधी जागरूकता बढाने की प्रयत्न करेंगे। स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज एक चिंतन का विषय है क्यों की बालिकाओं की स्वस्थ पे ही समाज का स्वस्था निर्भर है। स्वस्थ भारत का कारवां इतना विस्तारित हो पाया है की देश में स्वास्थ्य चिंतन को बढावा देने के उद्देश्य से जो काम इस टीम ने पिछले चार वर्षों में किया है, उसका सकारात्मक असर दिखने लगा है। एक ओर जहां आमलोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ देश की सरकारों ने भी इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाना शुरू किया है। कंट्रोल मेडिसिन मैक्सिम रिटेल प्राइस की बात हो अथवा जेनरिक दवाइयों की अथवा फार्मासिस्टों की समस्या की, सभी मुद्दों को जोरदार तरीके से इस टीम ने उठाया है और उसमें आशिंक सफल भी हुए हैं। इसी कड़ी में अब यह टीम पूरे देश में स्वास्थ्य का अलख जगाने जा रही है।
इस मामले में यह टीम बहुत ही सौभाग्यशाली है कि हमें इतनी मजबूत टीम मिली है। ‘स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज’ का संदेश लेकर निकल रही यह टीम बालिका स्वास्थ्य को लेकर देश भर के लोगों को जागरूक करेगी।

Related posts

एलोपैथी प्रिस्क्रिप्सन के अधिकार को लेकर आमने – सामने हुवे आयुष और फार्मासिस्ट

Vinay Kumar Bharti

देश में खुलेंगे 100 सिपेट संस्थान

Sunil Jha

बिहार भवन में गर्मजोशी से स्वागत

आशुतोष कुमार सिंह

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151