स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

हैजा के लिए अपडेटेड वैक्सीन बनाने की मंजूरी

कुणाल मिश्रा

नयी दिल्ली। हैजा एक संक्रामक रोग है, जो एक से दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकता है। दूषित खाने और पीने से भी यह समस्या फैल सकती है। इससे संक्रमित होने के बाद मरीज को दस्त और पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। हैजा के बढ़ते मामलों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने हैजा की एक अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। यह जल्दी ही लोगों तक पहुंत सकेगी। इस वैक्सीन के आने के बाद हैजा की समस्या कम होने के आसार लगाए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भी इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है।

50 मिलियन डोज बनाने की तैयारी

संयुक्त राष्ट द्वारा अप्रूव की गई यह वैक्सीन जल्दी ही लोगों तक पहुंचाई जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा गरीब देशों में यह वैक्सीन पहले पहुंचाई जा सकती है। UNICEF की डायरेक्टर लीला पारिख के मुताबिक एजेंसी वैक्सीन की सप्लाई 25 प्रतिशत ज्यादा करने की कोशिश करेगी। इस साल 50 मिलियन डोज बनाए जाने की बात कही जा रही है। इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद से इससे काफी उम्मीदें लगाई जा रही हैं।

Related posts

बीबीआरएफआई ने दिए पॉजिटिविटी अवार्ड, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति के क्षेत्र में काम करने वाले दर्जनों हस्तियों का हुआ सम्मान

Ashutosh Kumar Singh

एसिड अटैक पीड़िता पूजा के मामले में हरकत में आई हरियाणा सरकार, न्याय की आस बढ़ी!

Ashutosh Kumar Singh

जर्मनी सम्पूर्ण स्वास्थ्य और स्थिरता पर एआई पहल को तैयार

admin

Leave a Comment