स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ABHA आधारित ओपीडी पंजीकरण 4 करोड़ पार

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने आभा आधारित स्कैन और शेयर सेवा के माध्यम से OPD पंजीकरण के लिए 4 करोड़ से अधिक टोकन तैयार करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। स्वास्थ्य मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक अक्टूबर 2022 में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के तहत शुरू की गई इस पेपरलेस सेवा ने रोगियों के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव किया है। डिजिटल ओपीडी पंजीकरण में उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर सबसे आगे रहा।

आयुष कॉलेजों की संख्या बढ़ी

देश में 2014 से अभी तक आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी कॉलेजों की संख्या बढ़ी है। 2014 में आयुर्वेद के 263, यूनानी के 44, सिद्ध के 9 और होम्योपैथी के 194 कॉलेज थे। आज आयुर्वेद के 541, यूनानी के 58, सिद्ध के 17 और होम्योपैथी के 277 कॉलेज हो गये हैं। यह जानकारी लोकसभा में आयुष राज्य मंत्री प्रतापराव जाधव ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

धन्वंतरी पुरस्कार के लिए नामांकन 20 तक

राष्ट्रीय धन्वंतरी आयुर्वेद पुरस्कार-2024 की नामांकन तिथि बढ़ाकर 20 अगस्त 2024 तक कर दी गई है। यदि कोई कम से कम 20 सालों से आयुर्वेद से जुड़ा हो और इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान भी हो तो उसे आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर नामांकन करना चाहिए। इसमें पुरस्कार के रूप में 5 लाख रुपये का नकद के साथ ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

Related posts

सुरक्षा सामग्री का उत्पादन बढ़ाने की मुहिम हुई तेज

Ashutosh Kumar Singh

दिल्ली सरकार ने बदली कोरोना से लड़ने की ‘रणनीति’

Ashutosh Kumar Singh

AB-PMJAY की चौथी वर्षगांठ पर उत्तराखंड में आरोग्य मंथन कार्यक्रम

admin

Leave a Comment