स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

थैलेसीमिया पीड़ित बव्वों को 15 लाख चिकित्सा अनुदान देगी बिहार सरकार

पटना/नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। बिहार सरकार ने एक नयी योजना ‘मुख्यमंत्री बाल थैलेसीमिया योजना’ को मंजूरी दी हैं जिसके तहत मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से 12 वर्ष तक के थैलेसीमिया पीड़ित बव्वों को अनुदान मिल सकेगा। इसमें प्रति बच्चा 15 लाख रुपये तक के खर्च पर राज्य सरकार चिकित्सा करवाएगी। ऐसे बच्चों का उपचार तमिलनाडु के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC), वेल्लोर में होता है। इसमें बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन किया जाता है वरना बार-बार रक्त चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। बिहार कैबिनेट की 6 अगस्त को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस काम सक्रियता से भाग लेने वाली संस्था माँ वैष्णो देवी सेवा समिति परिवार और माँ ब्लड सेंटर परिवार ने सरकार और स्वास्थ्य विभाग का आभार प्रकट किया है।

मुफ्त कोविड वैक्सीन पर 36 हजार करोड़ खर्च

कोविड वैक्सीन की अब तक 220 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। इसके अलावा भारत ने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत 99 देशों और दो संयुक्त राष्ट्र संगठनों को टीकों की 3,012 लाख से अधिक खुराक भेजी हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रतापराव जाधव ने लोकसभा में दी। उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त आपूर्ति के लिए कोविड टीकों की खरीद पर लगभग 36 हजार 398 करोड़ रुपये का खर्च किए गए हैं।

कोरोना का दंश अब भी कायम

WHO ने हाल ही जारी एक रिपोर्ट में कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण दुनियाभर में हर हफ्ते लगभग 1,700 लोगों की मौत हो रही है। कोरोना का नया वैरिएंट FLiRTकई देशों में तेजी से फैल रहा है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेस ने कहा है कि कई देशों में जारी कोरोना के खतरे के लिए टीकाकरण कवरेज में गिरावट एक बड़ा कारण हो सकती है।

 

Related posts

 कोविड-19  योद्धा बना भारतीय डाक, अब प्रयोगशाला परीक्षण केन्द्रों पर डाकिया लेकर जाएंगे कोविड-19 किट

Ashutosh Kumar Singh

ढाई करोड़ यात्रियों के स्वास्थ्य के साथ रेलवे कर रहा है खिलवाड़!

Ashutosh Kumar Singh

आयुर्वेद @ 2047 पर एक विशेष सत्र का आयोजन

admin

Leave a Comment