स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Mpox पर स्वास्थ्य मंत्री ने की स्थिति की समीक्षा, दिये निर्देश

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। मंकीपॉक्स के फैलाव और बगल के पाकिस्तान तक इसके पहुंच जाने पर भारत सरकार सक्रिय हो गई है। इस बावत स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने वरिष्ठ अधिकारियों और एक्सपर्ट्स के साथ समीक्षा बैठक की है। उन्होंने सोशल मीडिया X पर एक ट्वीट में यह जानकारी दी है।

हवाई अड्डों, बंदरगाहों पर होगी निगरानी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में निर्णय लिया गया कि बतौर सावधानी हवाई अड्डों, बंदरगाहों और ग्राउंड क्रॉसिंग पर स्वास्थ्य इकाइयों को संवेदनशील बनाया जाये; टेस्ट लैब को तैयार किया जाये और उसका प्रबंधन करने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को जल्द तैयार किया जाये। बैठक में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC), WHP, ICMR, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम केंद्र (NVBDCP), स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, AIIMS आदि के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

Global emergency घोषित

मालूम हो कि WHO ने पहले जुलाई 2022 में मंकीपॉक्स को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (PHIC) घोषित किया था और स्थिति में सुधार आने के बाद मई 2023 में इसे रद्द कर दिया था। अफ्रीका और स्वीडन में हो रहे इसके प्रसार को देखते हुए फिर उसने ग्लोबल इमरजेंसी घोषित कर दी है। उसके अनुसार 2022 से वैश्विक स्तर पर 116 देशों से मंकीपॉक्स के कारण 99,176 मामले आये और 208 मौत हो गई।

Related posts

कैंसर के गरीब मरीजों का फ्री में इलाज करने वाले डॉक्टर को मैग्सेसे अवॉर्ड

admin

फुलवारीशरीफ जेल में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

admin

मुख्यमंत्री जी हम उग्रवादी नहीं स्वास्थ्य विभाग के अनुबंध कर्मी हैं

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment