स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

2040 में भारतीय उतरेगा चंद्रमा की सतह पर : मंत्री

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। चंद्रयान की सफल लैंडिंग की सफलता के बाद पहली बार संपन्न राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाते हुए अंतरिक्ष विभाग के मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि 2040 में भारतीय वैज्ञानिक चंद्रमा की सतह पर उतरेगा और 2047 तक अपना स्पेस स्टेषन तैयार हो जायेगा। भारत मंडपम में आयोजित इस समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।

स्वास्थ्य ढांचे में शामिल होगा Acupuncture

राष्ट्रीय सहयोगी और हेल्थकेयर व्यवसाय अधिनियम, 2021 में एक्यूपंक्चर को शामिल करने के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हाल ही एक बैठक हुई जिसमें एक्यूपंक्चर को स्वास्थ्य प्रणाली के भीतर एक मान्यता प्राप्त और विनियमित अभ्यास के रूप में एकीकृत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री जे पर नड्डा ने की।

वजन घटाने वाली दवा को मिली मंजूरी

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने वजन घटाने के लिए Tirzepatide नामक दवा को मंजूरी दे दी है। इसे अमेरिका में भी स्वीकृति मिल चुकी है, जहां Eli Lilly नामक कंपनी द्वारा इसे विकसित किया गया है। भारत में यह दवा Mounjaro के नाम से उपलब्ध होगी। यह दवा टाइप-2 डायबिटीज और ओबेसिटी के इलाज में भी उपयोगी मानी जा रही है। इसके सेवन से व्यक्ति को भूख कम लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसकी प्रति डोज की कीमत 1500 से 2000 रुपये के बीच हो सकती है।

Related posts

दंत-रोगों को हल्के में ले रही है हरियाणा सरकार, दंत चिकित्सकों को नौकरी से निकाल फेंका

Ashutosh Kumar Singh

वाराणसी में जनऔषधि केंद्र का निरीक्षण किया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने

admin

विकास और प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के बीच संतुलन जरूरी

admin

Leave a Comment