स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Study : लुप्त होने के कगार पर Y क्रोमोसोम

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। पुरुषों के जन्म के लिए जिम्मेवार Y क्रोमोसोम अब लुप्त होने के कगार पर हैं। जेनेटिक्स के प्रोफेसर फेलो जेनिफर ए मार्शल ग्रेव्स के अनुसार यही ट्रेंड जारी रहा तो Y क्रोमोसोम 1.10 करोड़ वर्षों में पूरी तरह से गायब हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो धरती से पुरुषों का अस्तित्व मिट जाएगा। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस ने इस पर रिपोर्ट भी जारी की है। पिछले 300 मिलियन वर्षों में इसने अपने मूल 1438 जीनों में से 1393 को खो दिया है।

रूमटॉइड गठिया में आयुर्वेद प्रभावी

एक नए वैज्ञानिक अध्ययन ने रूमटॉइड आर्थराइटिस (RA) के प्रबंधन में आयुर्वेदिक संपूर्ण प्रणाली (AWS) की महत्वपूर्ण प्रभावशीलता को उजागर किया है। यह शोध दिखाता है कि AWS रूमटॉइड आर्थराइटिस के लक्षणों को कम करता है। यह अध्ययन प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों के वरिष्ठ शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किया गया था।

एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन से स्वास्थ्य को खतरा

इन दिनों एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन का फैशन है लेकिन इसके लगातार सेवन गंभीर से बीमारियों का खतरा है क्योंकि इन एनर्जी ड्रिंक में इलेक्ट्रॉलाइट और कैफीन के अधिक मात्रा पाई जाती है। एक स्टडी के मुताबिक यह मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, रक्तचाप, मोटापा और गुर्दे की क्षति समेत कई गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। एनर्जी ड्रिंक्स में लगभग 100 MG कैफीन प्रति तरल औंस होता है जो नियमित कॉफी की तुलना में आठ गुना अधिक होता है। कॉफी में 12 MG कैफीन प्रति तरल औंस होता है।

Related posts

जामनगर में बनेगा WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन

admin

कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 केरल पहुंचा, सिंगापुर भी परेशान

admin

कुछ देशों में मंकीपॉक्स वैक्सीन को मंजूरी दी WHO ने

admin

Leave a Comment