स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

पांच सालों में 10 नये आयुष संस्थान खोले जायेंगे : जाधव

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष मंत्री प्रतापराव जाधव ने घोषणा की कि पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के विस्तार के लिए अगले पांच वर्षों में 10 नए आयुष संस्थान खोले जाएंगे, ताकि देश का प्रत्येक नागरिक इससे लाभ उठा सके। वे अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) गये थे और वहां का निरीक्षण किया।

घर-घर होगी आयुर्वेद की पहुंच

उन्होंने कहा कि सरकार आयुर्वेद को घर-घर पहुंचाने के प्रयास को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है। औपनिवेशिक काल और विदेशी आक्रमणों के दौरान आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा पद्धति को काफी हानि हुई, लेकिन वर्तमान में योग और आयुर्वेद के प्रति धारणा में वैश्विक बदलाव आया है और इनकी स्वीकार्यता तेजी से बढ़ रही है। मंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति ने संस्थान का दौरा करने की इच्छा जताई थी और एक मंत्री के तौर पर वे तैयारियों का जायजा लेने आए हैं।

वैश्विक मंच पर स्थापित होगा आयुर्वेद : नेसारी

इस मौके पर, संस्थान की निदेशक प्रो. तनुजा नेसारी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आयुर्वेद को बढ़ावा देने में मंत्री महोदय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है तथा उनका मार्गदर्शन और सहयोग आयुर्वेद को जन-जन तक पहुंचाने और इसे वैश्विक मंच पर स्थापित करने में मदद करता रहेगा। दौरे के दौरान श्री जाधव ने अस्पताल परिसर का अवलोकन किया और कई महत्वपूर्ण गतिविधियों में भाग लिया। कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय के कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।

Related posts

आर्थिक समीक्षा : स्वास्थ्य देखभाल सेवा हुई किफायती और सुलभ

admin

मुद्रा योजना से मिलेगा जनऔषधि को नया मुकाम

Ashutosh Kumar Singh

एसिड अटैक पीड़िता पूजा के मामले में हरकत में आई हरियाणा सरकार, न्याय की आस बढ़ी!

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment