स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

5 दिन बाद बिहार को मिलेगी अस्पतालों की सौगात

अजय वर्मा

पटना। 6-7 सितंबर को बिहार के पांच जिलों को सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का तोहफा मिलने जा रहा है। इसके उद्घाटन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्ढा का दो दिनों का दौरा तय हुआ है। जिन जिलों में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल मिल रहा है वे हैं पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया और दरभंगा।

पटना में आंख का सबसे बड़ा अस्पताल

स्वास्थ्य मंत्री पटना के IGIMS में रिजनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑपथैल्मोलॉजी का उद्घाटन करेंगे। यह पूर्वोत्तर का सबसे बड़ा नेत्र अस्पताल होगा। ऐसा इंस्टीट्यूट देश में चार-पांच जगह ही है। 154 बेड वाला यह अस्पताल 188 करोड़ की लागत में बन कर तैयार हुआ है। इसमें आंख से जुड़ी बीमारियां कार्निया और रिफ्रेक्टिव सर्जरी (Refractive surgery), ग्लूकोमा (Glaucoma), रेटिना (Retina), आंखों के पर्दे, यूविया (Yuvia) और मोतियाबिंद (Cataract) जैसी सभी समस्याओं का इलाज होगा। यहां 12 ऑपरेषन थिएटर बनाए गए हैं। इसमें 149 अनुभवी डॉक्टर को तैनात किया जाएगा।

चार और सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का उद्घाटन

पटना के बाद स्वास्थ्य मंत्री भागलपुर जायेंगे। वे वहां भागलपुर के जवाहर लाल मेडिकल कॉलेज में 200 बेड के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का उद्घाटन करेंगे। वहां से वे गया जाएंगे, जहां मगध मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। अगले दिन 7 सितंबर को वे मुजफ्फरपुर जायेंगे जहां SKMCH में 200 बेड के स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। वहां अलग-अलग ओपीडी और वार्ड बनाए गए हैं। कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, पीडियाट्रिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, बर्न वार्ड और प्लास्टिक सर्जरी वार्ड भी बनाया गया है। सभी विभागों के लिए 300 करोड़ की मशीनें मंगवाई गईं हैं।

दरभंगा एम्स के निर्माण स्थल को भी देखेंगे

सात सितंबर को दरभंगा जाने से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री PMCH में बन रहे बन रहे अस्पताल को देखने जायेंगे। फिर दरभंगा के DMCH कैंपस में नवनिर्मित 200 बेड के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का उद्घाटन करेंगे। वे प्रस्तावित दरभंगा एम्स की जमीन भी देखने जायेंगे। संभव है कि एम्स के शिलान्यास की तारीखों पर भी फैसला हो जाये। दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने पहले 113 एकड़, फिर 37 एकड़ जमीन दिया है।

Related posts

स्वस्थ भारत अभियान

Ashutosh Kumar Singh

52 और दवाइयों पर कसा एनपीपीए का शिकंजा!

Ashutosh Kumar Singh

आदर्श ग्राम नागेपुर में धूमधाम से मनाया गया मासिक महोत्सव 

Leave a Comment