स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

BHU में हेल्थकेयर @ 2047 पर गोष्ठी आयोजित

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। BHU में हेल्थकेयर फॉर विकसित भारत 2047 पर विचार-विमर्ष के लिए गोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें प्रो. टीएम महापात्रा ने कहा कि जन स्वास्थ्य सेवाएं बड़ी चुनौती है। प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत बनाने की आवश्यकता है ताकि मरीजों को उनके ही क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सुविधा मिल सके। जहां तक बात विकसित भारत 2047 के संदर्भ में स्वास्थ्य नीतियों की है तो इसके लिए हमें अभी से ही शार्ट टर्म, मीडियम टर्म व लाँंग टर्म रणनीति बनानी होगी, तकनीकी गुणवत्ता बढ़ानी होगी।

Lupin ने लॉन्च की कैंसर की जेनेरिक दवा

फार्मा कंपनी ल्यूपिन ने कहा है कि उसने अमेरिकी बाजार में कैंसर की जेनेरिक दवा लॉन्च की है। उसने अमेरिका में डॉक्सोरूबिसिन हाइड्रोक्लोराइड लिपोसोम इंजेक्शन सिंगल-डोज वायल लॉन्च की है। मुंबई स्थित दवा निर्माता ने अपने पार्टनर फॉरडोज फार्मा कॉरपोरेशन, यूएसए (फॉरडोज़) को US FDA से मंजूरी मिलने के बाद प्रोडक्ट पेश किया है। यह डॉक्सिल का जेनेरिक संस्करण है जो डिम्बग्रंथि के कैंसर, एड्स से संबंधित कापोसी के सारकोमा और मल्टीपल मायलोमा के उपचार के लिए है।

उत्तराखंड में 13 दवा के सैंपल फेल

उत्तराखंड में मौजूद फार्मा कंपनियों में बनी दवाओं का सैंपल एक बार फिर फेल हो गया। जुलाई महीने में केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने जो सैंपल एकत्रित किया था. उसमें से उत्तराखंड में निर्मित 13 दवाइओं के सैंपल फेल हुए हैं। संगठन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार तमाम राज्यों में निर्मित 70 दवाइयों की गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। इससे पहले मार्च में 10, अप्रैल में 12, मई में 8 और जून में 5 दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं।

Related posts

इस पड़ोसी देश से सीखें कोरोना से जीतने की तरकीब

Ashutosh Kumar Singh

बूस्टर डोज के लिए कॉकटेल वैक्सीन की मंजूरी फिलहाल नहीं

admin

स्क्रीन टाइम ज्यादा होने पर बच्चों में है इस रोग का खतरा

admin

Leave a Comment