स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Cholera को रोकने के लिए ओरल वैक्सीेन लॉन्च

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारत बायोटेक ने हैजा की ओरल वैक्सीन लॉन्च की है। हिलकोल नामक इस वैक्सीन को भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने मंजूरी दे दी है। हाल ही इस वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल हुआ है जिसमें यह सफल साबित हुई है। 2023 की शुरुआत से मार्च 2024 तक 31 देशों में इसके 824,479 मामले और 5,900 मौत होने की पुष्टि की जा चुकी है।

कोरोना के KP.2 वैरिएंट के लिए नया टीका

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन एफडीए ने मॉडर्ना और फाइजर-बायोएनटेक के नए कोरोना टीकों को मंजूरी दी है। MRNA पर आधारित शॉट्स KP.2 वैरिएंट पर काबू पाने के लिए है। इन दिनों यही वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। यह टीका कुछ ही दिनों में जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगा। हालांकि एक वर्ग का कहना है कि इसके लिए कोई नैदानिक परीक्षण डेटा जारी नहीं किया गया है।

नाक के अंदर लगेगी कोविड-19 की वैक्सीन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब तक जो वैक्सीन बनी, वो सूई के जरिए लोगों को दी जा रही है। लेकिन इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड (IIL) ने इंट्रानेजल वैक्सीन को विकसित किया है। कंपनी के बयान के मुताबिक इस कोरोना वैक्सीन को ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के सहयोग से विकसित की गई है। यह जल्द ही बाजार में उपलब्ध कराई जाएगी।

Related posts

भोपाल में जल विजन @ 2047 का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन संपन्न

admin

इस Eye drop से उतर जायेगा आंखों पर चढ़ा चश्मा

admin

औषधि मूल्य संशोधन समिति का हुआ विस्तार

admin

Leave a Comment