स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

इस Eye drop से उतर जायेगा आंखों पर चढ़ा चश्मा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने ऐसे आईड्रॉप को बाजार में बिक्री की मंजूरी दी है जो आंखों पर से चश्मा उतार देगा। खासकर इससे प्रेसबायोपिया से पीड़ित रोगियों को ज्यादा फायदा होगा। यह ऐसा नेत्र रोग है जिसमें निकट की चीजें धुंधली नजर आने लगती हैं। आमतौर पर 40 वर्ष की आयु के बाद यह स्थिति आती है। आईड्रॉप आंखों में नमी भी बनाये रखता है। 15 मिनट में इसका असर दिखाई पड़ेगा। इसकी कीमत 350 रुपये तक हो सकती है।

Blood test से हो जायेगी कैंसर की पहचान

हाल ही में हुई एक रिसर्च में एक ऐसे ब्लड टेस्ट का पता लगा है, जिसकी मदद से 60 मिनट के अंदर ब्रेन कैंसर की पहचान की जा सकती है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम के वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया है। दरअसल वैज्ञानिकों ने लिक्विड बायोप्सी पर काम किया है जिसमें 100 ML ब्लड की सहायता से गलायोब्लास्टोमा को महज एक घंटे में पहचान लेता है। इससे जल्द उपचार संभव है।

बिहार में बनेगा 500 बेड का कैंसर अस्पताल

बिहार के उद्यमी रूपेश पांडे और डॉक्टर प्रवीण घण्टावर मिलकर राज्य के मोतिहारी में विश्व स्तरीय कैंसर अस्पताल का निर्माण करने जा रहे हैं। यह 500 बेड का होगा। हाल ही रूपेश पांडे ने इसकी घोषणा की है। इसमें सभी तरह के आधुनिक उपकरण होंगे जिससे कैंसर का इलाज संभव होगा। गरीब मरीजों का यहां फ्री में इलाज होगा। डॉ. घण्टावर कैंसर स्पेशलिस्ट और कैंसर सर्जन हैं। वे पिछले 25 वर्षों से कैंसर के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

Related posts

आयुष को मिला कोरोना को ट्रीट करने का अधिकार,भारत के इन राज्यों ने दी मंजूरी

Ashutosh Kumar Singh

26 जनवरी को लाॅन्च होगी कोरोनारोधी नेजल वैक्सीन

admin

सुखद : अब मध्यप्रदेश में हिन्दी में होगी डॉक्टरी की पढ़ाई

admin

Leave a Comment