स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Report : बिहार में बूढ़ों से ज्यादा युवा हो रहे बीमार

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया)। बिहार के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट कहती है कि यहां बूढ़े से ज्यादा युवा बीमार हो रहे हैं। सूबे में लोगों की सेहत को लेकर तैयार इस रिपोर्ट के अनुसार जुलाई में सरकारी अस्पतालों में कुल 25 लाख 91 हजार मरीज विभिन्न बीमारियों का इलाज कराने पहुंचे। इनमें सबसे अधिक 7 लाख 80 हजार मरीज 18 से 30 आयु वर्ग के थे यानी कुल मरीजों में करीब 30 फीसद युवा हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस 7.80 युवाओं में भी लगभग 5 लाख 20 हजार यानी 65 फीसद लड़कियां हैं।

दर्द की शिकायत वाले सबसे ज्यादा

इसी तरह 5 वर्ष तक के 2.5 लाख बच्चों को भी इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। 19 लाख 33 हजार मरीजों को दवा लिखी गई। सबसे अधिक विभिन्न तरह के दर्द की शिकायत वाले मरीज अस्पताल पहुंचे। ऐसे मरीजों की संख्या लगभग एक लाख 62 हजार बताई गई। बुखार से पीड़ित एक लाख 52 हजार लोग इलाज के लिए आए. शारीरिक कमजोरी वाले मरीजों की संख्या भी एक लाख से अधिक रही। डायरिया और कॉलरा जैसी बीमारियों की शिकायत लेकर 50 हजार से अधिक मरीज अस्पतालों में पहुंचे। 80 हजार मरीज घाव व चर्मरोग की शिकायत लेकर पहुंचे। 75 हजार लोग सर्दी की समस्या लेकर पहुंचे।

बेतिया में बढ़े HIV के मरीज

बिहार के बेतिया में 3583 HIV पॉजिटिव मरीज हो गए है। इसके बाद तेजी से यहां जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने 200 गांवों को चिन्हित किया गया है. जहां लोगों को जांच कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सरकार के द्वारा प्रति मरीज 1500 रुपये दवा सहित आर्थिक मदद की जा रही है। परवरिश योजना के तहत मरीजों के प्रति बच्चों को 1000 रुपये आर्थिक मदद की जा रही है।

Related posts

भारत और अमेरिका-तब और अब

Ashutosh Kumar Singh

जयपुर में सर्वेश्वर शर्मा की अगुवाई में फार्मासिस्टों का आंदोलन 3 मार्च को

पीएम मोदी को बिहार ने दिया लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment