स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अब पटना में हो सकेगा आंख के कैंसर का इलाज

पटना (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने दो दिन के दौरे में बिहार को कई स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन किया। इसमें सबसे महत्वपूर्ण पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) कैंपस का नेत्र अस्पताल है।

खूबियों वाला नेत्र अस्पताल

नेत्र अस्पताल का निर्माण करीब 188 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह संस्थान ट्रॉमा सेंटर की सुविधा वाला पूर्वी भारत का सबसे बड़ा नेत्र अस्पताल है। यह सबसे बड़ा आई बैंक तो है ही, एक हजार से ज्यादा कॉर्नियल ट्रांसप्लांट भी यहां हो सकेगा। अब बिहार, उड़ीसा, नेपाल सहित अन्य स्थानों के मरीज आंखों के इलाज के लिए आएंगे। उन्हें चेन्नई जाने की जरूरत नहीं होगी। यहां फेम्टो लेजर से सर्जरी और आंखों के कैंसर पर रिसर्च भी हो सकेगा।

भागलपुर में हेलीपैड की भी सुविधा

नड्डा ने IGIMS में ही राज्य के कई जिलों के स्वास्थ्य उप-केंद्र (HSC), अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (APHC), स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र (HWC), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत कुल 850 करोड़ रुपये की लागत की कई स्वास्थ्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। बाद में वे भागलपुर गये जहां जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एक सरकारी सुपर-स्पेशियलिटी खंड और गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में एक अन्य स्वास्थ्य सुविधा का उद्घाटन भी किया। इन दोनों जगह 400 से ज्यादा बेड की सुविधा है। इसके अलावा मरीजों को एयरलिफ्ट करने के लिए हॉस्पिटल की छत पर हेलीपैड भी बनाया गया है।

दरभंगा में AIIMS की जमीन देखी

उन्होंने मुजफ्फरपुर के SKMCH में 150 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। बच्चों के लिए आधुनिक सुविधा से लैस पिकू ब्लॉक का उद्घाटन भी किया। यात्रा के अंतिम दिन वे PMCH का मुआयना करने गये। वहां उन्होंने निर्माणधीन परिसर का निरीक्षण किया। यह 5540 करोड़ की लागत से बन रहा है जिसमें 5462 बेड की सुविधा होगी। फिर दरभंगा के DMCH में तैयार सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया। वे एम्स के लिए स्वीकृत जमीन का भी मुआयना किया और नक्शा देखा।

Related posts

उत्तर पूर्व में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की रपट

Ashutosh Kumar Singh

प्रभावी टीबी वैक्सीन विकसित करने की दिशा में रिसर्च

admin

वैक्सीनेशन ने बचाई 60 फीसदी कोरोना मरीजों की जान

admin

Leave a Comment