स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Health ministry ने भारत के स्वास्थ्य आयाम 2022-23 जारी की

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने यहां भारत के स्वास्थ्य आयाम (अवसंरचना और मानव संसाधन) 2022-23 नामक वार्षिक प्रकाशन जारी किया, जिसे पहले ग्रामीण स्वास्थ्य सांख्यिकी के रूप में जाना जाता था। यह दस्तावेज 1992 से प्रकाशित हो रहा है।

स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण दस्तावेज

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के विभिन्न आयामों पर विश्वसनीय और प्रामाणिक जानकारी के स्रोत के रूप में दस्तावेज पर प्रकाश डालते हुए श्री अपूर्व चंद्रा ने कहा कि यह वार्षिक प्रकाशन जनशक्ति और अवसंरचना पर आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो नीति निर्माण, प्रक्रियाओं में सुधार और समस्या समाधान में सहायक है। उन्होंने कहा कि यह दस्तावेज राज्यों में जनशक्ति और बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और कमियों पर क्षेत्र आधारित विश्लेषण देता है।

पोर्टलों के एकीकरण की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (NMIS) पोर्टल को प्रजनन और बाल स्वास्थ्य (RCH) और मंत्रालय के अन्य पोर्टलों के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिलाया ताकि स्वास्थ्य कर्मियों के काम के बोझ को कम किया जा सके और समय पर डेटा अपलोड करने और इसके सावधानीपूर्वक विश्लेषण को सुनिश्चित किया जा सके।

Related posts

अंगदान के लिए जागरूकता फैलानी होगी : राष्ट्रपति 

admin

विज्ञान पुरस्कारों को युक्तिसंगत बनाने से बढ़ेगा वैज्ञानिकों का मनोबल

admin

50 हजार रुपये दो पत्नी का शव ले जाओ!

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment