स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

75 हजार मेडिकल सीटें बढ़ेंगी अगले पांच साल में : नड्डा

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए अगले पांच साल में 75 हजार मेडिकल सीटें बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दिल्ली में दी। वे राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) की चौथी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने पिछले चार वर्षों में 25 हजार यूजी और पीजी सीटें बढ़ाने के लिए इसकी सराहना की।

NMC के कार्यों को सराहा मंत्री ने

उन्होंने NMC द्वारा अपनाई गई हालिया तकनीकी कार्यप्रणालियों जैसे AI के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों का आकलन और फैकल्टी के लिए आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति (AEBAS) शुरू करने की सराहना करते हुए देश में मेडिकल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और वृद्धि करने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने नेशनल मेडिकल रजिस्टर (NMR) की शुरुआत के बारे में भी बताया और कहा कि यह सभी एलोपैथिक डॉक्टरों के लिए एक महत्वपूर्ण डेटाबेस है, जिसके लिए पहले ही लगभग 20 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

पुस्तकों का हुआ विमोचन

इस अवसर पर उन्होंने निबंध संकलन पुस्तक-मेकिंग ऑफ ए फैमिली फिजिशियन : रीचिंग द रूट्स, चयनित 67 कोलाजों की एक कोलाज पुस्तक-आर्ट ऑफ मेकिंग ऑफ ए फैमिली फिजिशियन : रीचिंग द रूट्स और गांवों तक पहुंच के माध्यम से फैमिली अडॉप्शन कार्यक्रम के तहत कॉलेजों द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविरों पर पहली सर्वेक्षण रिपोर्ट का विमोचन किया। यह सर्वेक्षण 2022 में 496 कॉलेजों के द्वितीय वर्ष के MBBS छात्रों द्वारा किया गया है।

Related posts

झारखंड में राजपत्रित पशु चिकित्सा अधिकारी के जगह पर अराजपत्रित कृषि अधिकारी की नियुक्ति

अच्छा स्वास्थ्य मानव प्रगति  की आधारशिला है: प्रधानमंत्री

इस तकनीक से बने फेस मास्क कर सकते हैं कोविड-19 को नष्ट

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment