स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

तंबाकू सेवन से हर साल 13 लाख लोगों की मौत : जाधव

तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 का हुआ शुभारंभ

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रतापराव जाधव ने यहां लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 के दूसरे संस्करण का शुभारंभ किया। उन्होंने भारत भर के चिकित्सा संस्थानों में तंबाकू निवारण केंद्रों का भी वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत में हर साल लगभग 13 लाख लोग तंबाकू सेवन के कारण अपनी जान गंवा देते हैं। तंबाकू युवाओं के बीच एक फैशन स्टेटमेंट बन गया है लेकिन इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

युवा आबादी से जुड़ा है देश का स्वास्थ्य

श्री जाधव ने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य आंतरिक रूप से स्वयं की और साथ ही नजदीकी खास व्यक्ति की खुशी से संबंधित है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि किसी राष्ट्र का विकास सीधे तौर पर उसकी युवा आबादी के स्वास्थ्य से से जुड़ा हुआ है। उन्होंने सभी युवाओं से तंबाकू का विरोध करने और उसका सेवन त्यागने का संकल्प लेने का आग्रह किया। उन्होंने बुजुर्गों से यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेने का भी आग्रह किया कि युवा तंबाकू के सेवन की लत में न पड़ें।

No to tobacco की ली शपथ

आयोजन में सभी प्रतिभागियों ने तंबाकू के सेवन से बचने के लिए तंबाकू को ना कहें की प्रतिज्ञा ली, इसके बाद छात्रों और मशहूर हस्तियों के साथ फोटो सत्र आयोजित किया गया। अपारशक्ति खुराना, मनु भाकर, नवदीप सिंह, अंकित बैयानपुरिया, गौरव चौधरी और जान्हवी सिंह आदि प्रभावशाली लोगों ने सभा को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ की ओर से तैयार सभी स्कूलों में जारी किए जाने वाले एक शैक्षिक वीडियो का शुभारंभ किया गया। इस दौरान दो प्रसिद्ध बाइकिंग समूहों-हार्ले ओनर्स ग्रुप और दिल्ली बाइकर्स ब्रेकफास्ट रन की एक बाइक रैली को भी हरी झंडी दिखाई गई।

Related posts

सहारा अस्पताल को मैक्सकेयर ने खरीद लिया

admin

अस्पतालों के डिजिटलीकरण के लिए दिशानिर्देश जारी

admin

कोरोना को काबू करने के प्रयासों पर भारत को मिला पोर्टर पुरस्कार

admin

Leave a Comment