स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Mpox का तीसरा मरीज मिला, केंद्र ने जारी की एडवायजरी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केरल में एक और मरीज के सामने आने से देश में मंकीपॉक्स के तीन मरीज हो गये है। यह तीसरा मरीज केरल के एर्नाकुलम का निवासी है। सूत्रों के अनुसार, व्यक्ति की हालत स्थिर है और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। 38 वर्षीय यह शख्स हाल ही दुबई से आया था। इस बीच केंद्र सरकार ने चौंकन्ना होते हुए एक एडवायजरी जारी की है।

केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

रिपोर्ट के मुताबिक मंकीपॉक्स के मामले पर लगाम लगाने के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी है। सरकार ने कहा है कि मंकीपॉक्स के मामले सामने न आए, इसके लिए राज्यों को हेल्थ एक्शन लेना चाहिए। वहीं, सभी राज्यों को अपना स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा करनी चाहिए। स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में वरिष्ठ अधिकारियों को तैयारियों की समीक्षा करने और जनता में किसी भी प्रकार की घबराहट को रोकने की बात कही गई है।

राज्यों को दिए ये निर्देश

पत्र में राज्यों को पांच सुझाव दिये गये हैं। पहला है अस्पतालों में संदिग्ध और पुष्ट मामलों की देखभाल के लिए आइसोलेशन सुविधा हो,. उपचार संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन हो, संभावित मंकीपॉक्स के लक्षण वाले किसी भी मरीज के त्वचा के घावों से नमूने तुरंत प्रयोगशाला भेजे जायें, रोबस्ट डायग्नोस्टिक परीक्षण कराये जायें और अंतिम सुझाव है जरूरी उपायों को लागू करके और दिशानिर्देशों का पालन कर मंकीपॉक्स के प्रकोप के प्रभाव को कम किया जाये। चिट्टी में लिखा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय स्थिति की निकटता से निगरानी करता रहेगा और इस संबंध में राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों को सभी आवश्यक समर्थन प्रदान करेगा।

Related posts

डॉ. जे. एल. मीणा को मिला उत्कृष्टता प्रमाण पत्र

admin

दिल्ली में इंद्रप्रस्थ साहित्य महोत्सव का आयोजन 18 को

admin

Corona Returns : कई राज्यों में फैल रहा तेजी से

admin

Leave a Comment