स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

CCRAS ने मोदी. 3 के पहले 100 दिनों में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं

वंचित समुदायों और बुजुर्गों के लिए विशेष शिविरों का हुआ आयोजन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय आयुर्वेद विज्ञान अनुसंधान परिषद (CCRAS) के तत्वावधान में केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (CARI) ने मौजूदा सरकार के पहले 100 दिन की अवधि में नौ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। ये उपलब्धियां आयुर्वेद के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में बड़ा कदम है।

स्वास्थ्य संबंधी सर्वे का काम हुआ

आयुष मंत्रालय के मुताबिक जेरिएट्रिक केयर प्रोग्राम में बुजुर्गों की स्वास्थ्य सम्बंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई एक विशेष पहल में सीएआरआई ने 2,272 बुजुर्गों का इलाज किया। अनुसूचित जाति उपयोजना (SCSP) के तहत 80 दौरे हुए, 8 शिविर आयोजित किए और पहले 100 दिनों के भीतर 1,500 रोगियों का इलाज किया। संस्थान ने 480 लोगों का व्यापक सर्वेक्षण भी किया ताकि उनकी जीवन स्थिति, आहार सम्बंधी आदतों और मौजूदा बीमारियों का अध्ययन किया जा सके।

अनुसंधान और प्रकाशन पर फोकस

इसके अलावा दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल में एकीकृत चिकित्सा विभाग की स्थापना की गई। JNU के साथ रणनीतिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन हुआ, अनुसंधान और प्रकाशन को आगे बढ़ाने की दिशा में कई प्रोजक्ट संपन्न हुए और जर्नल ऑफ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च (JMIR) में एलर्जिक राइनाइटिस पर एक शोध लेख भी प्रकाशित किया तथा सीएआरआई NABH मान्यता प्राप्त करने वाला पहला सीसीआरएएस संस्थान बन गया और इसने अपनी पैथोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री प्रयोगशालाओं के लिए NABH मान्यता भी प्राप्त की।

Related posts

नरम और मीठी चपाती बनाने वाली गेहूं की नई किस्म विकसित

admin

AIIA, गोवा के पहले स्थापना दिवस पर डाक टिकट जारी

admin

दुनिया भर में एरिस वैरिएंट के बढ़ रहे मामले

admin

Leave a Comment