स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर भारत को मिला सम्मान

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने मातृ स्वास्थ्य और परिवार नियोजन को आगे बढ़ाने में भारत की उल्लेखनीय प्रगति को मान्यता दी है। UNFPA की कार्यकारी निदेशक डॉ. नतालिया कनम ने इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्रीमती पुण्य सलिला श्रीवास्तव को पट्टिका और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया।

MMR में 70 फीसद तक कमी

इस मौके पर डॉ. कनम ने 2000 से 2020 के बीच मातृ मृत्यु अनुपात (MMR) को 70 प्रतिशत तक कम करने में भारत के उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना की, जिससे भारत 2030 से पहले एमएमआर को 70 प्रतिशत से नीचे लाने के सतत विकास लक्ष्य (SDG) को प्राप्त करने की स्थिति में आ गया है। इस उल्लेखनीय प्रगति ने देश भर में हजारों महिलाओं, विशेष रूप से वंचित समुदायों की महिलाओं के जीवन को बचाया है।

मंत्रालय चला रहा कई कार्यक्रम

समारोह में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक श्रीमती आराधना पटनायक, प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य (RCH) की संयुक्त सचिव श्रीमती मीरा श्रीवास्तव, UNFPA के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय निदेशक श्री पियो स्मिथ और भारत की प्रतिनिधि सुश्री एंड्रिया एम. वोजनार भी उपस्थिति थीं। मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय मातृ मृत्यु दर को शून्य पर लाने के लिए कई कार्यक्रम चला रहा है। इनमें सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना (सुमन), प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (PMSMA) और दाई सेवा पहल के तहत सुनिश्चित गुणवत्ता और सम्मानजनक मातृत्व देखभाल शामिल है।

Related posts

स्वच्छ, हरित और जलयुक्त गांव विकसित करने होंगे : मंत्री

admin

साकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल बेंगलूरु में खोलेगा दूसरा अस्पताल

admin

चीन में फैली बीमारी पर केंद्र ने अलर्ट किया राज्यों को

admin

Leave a Comment