स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भारत का वैक्सीन निर्माण WHO के मानकों पर खरा साबित

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO), भारतीय राष्ट्रीय विनियामक प्राधिकरण (RNA) और संबद्ध संस्थानों के साथ मिलकर वैक्सीन विनियामक प्रणाली के लिए WHO के मानकों पर खरा उतरा है। पिछले माह जिनेवा में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने समीक्षा के बाद यह निष्कर्ष दिया।

दवा उद्योग में भारत प्रमुख खिलाड़ी

यह जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुश्री पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन ने WHO के साथ मिलकर इस उपलब्धि के लिए अनुकरणीय प्रयास किए हैं। भारत दुनिया भर में दवा उद्योग में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है और अपनी सस्ती वैक्सीन और जेनेरिक दवाओं के लिए जाना जाता है। उन्होंने यह उपलब्धि प्राप्त करने में सभी पक्षों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी। भारत में संगठन के प्रतिनिधि डॉ. रोडेरिको एच. ऑफ्रिन ने कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है और हम स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और उससे जुड़ी संस्थाओं को बधाई देना चाहते हैं।

भारत वैक्सीन का बड़ा आपूर्तिकर्ता

मालूम हो कि भारत 36 प्रमुख वैक्सीन निर्माण सुविधाओं के साथ एक प्रमुख वैक्सीन उत्पादक है। इन वैक्सीनों का उपयोग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 150 देशों द्वारा किया जाता है, जो भारत को विश्व भर में एक प्रमुख वैक्सीन आपूर्तिकर्ता बनाता है। यूनिसेफ समेत WHO की विभिन्न एजेंसियों को भी भारत अपनी वैक्सीन देता है।

Related posts

कोरोना से बचने के लिए यह तकनीक अपना रहा है चीन

admin

ये कंपनी बना रही कैंसर से लड़ने वाली वैक्सीन

admin

लखनऊ: हाईकोर्ट के सामने सड़क पर बिकती रही दवा प्रशासन बेखबर

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment