स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

19 एम्स में अब एक साथ पढ़ाई करेंगे मेडिकल छात्र

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अब एक ही समय पर देश के 19 एम्स में एक साथ पढ़ाई का मौका मिलेगा। केंद्र सरकार ने एम्स के साथ-साथ सभी केंद्रीय चिकित्सा संस्थानों को मिलाकर नेटवर्क स्थापित किया है, जिसके तहत 3डी एनिमेशन से चिकित्सा छात्रों को मरीजों की बीमारियों और मानव शरीर की रचना से रूबरू होने का मौका मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आदेश में कहा है कि छह सदस्यीय समिति की सिफारिश के आधार पर स्मार्ट क्लासरूम की तरह चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके तहत दिल्ली एम्स नोडल केंद्र रहेगा जो ई लर्निंग से जुड़ी पाठ्य सामग्री को एकत्रित करेगा। अभी देश में कुल 22 एम्स है जिनमें से छह पूरी तरह से कार्यरत हैं और 12 एम्स में पढ़ाई के साथ ओपीडी चल रही है। वहीं एक मदुरै एम्स में MBBS की पढ़ाई शुरू हुई है। इस तरह 22 में से 19 एम्स पर यह फैसला अभी लागू रहेगा।

हेल्थ इमरजेंसी पर NMC ने बनाया नया सिलेबस

अस्पताल के आपातकालीन कक्षों में मौतों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने MD कर रहे छात्रों के लिए नया सिलेबस विकसित किया है। उसने सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को इसका पालन करने का निर्देश दिया है क्योंकि आपातकालीन वार्डों में तैनात कई जूनियर डॉक्टरों के पास विशेष प्रशिक्षण की कमी है। यह पुनर्जीवन, घाव प्रबंधन, हृदय रोग, फुफ्फुसीय आपात स्थिति, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल आपात स्थिति, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, आर्थाेपेडिक्स, आघात और तंत्रिका विज्ञान, आदि में विशेषज्ञता बढ़ायेगा।

आयुर्वेद के भ्रामक दावों पर हो एक्शन : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में लोगों की अटूट आस्था का फायदा उठाकर आयुर्वेद के नाम पर झूठे और भ्रामक दावे करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जरूरत पर बल दिया है। वे अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के आठवें स्थापना दिवस समारोह को पिछले दिनों संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद की प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के लिए अनुसंधान में निवेश, दवाओं की गुणवत्ता में निरंतर सुधार और शैक्षणिक संस्थानों के सशक्तीकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Related posts

गलत इलाज होने पर अदालत जा सकेंगे मरीज

admin

टॉप निजी उच्च शिक्षा संस्थानों चार मेडिकल कॉलेज भी

admin

जम्मू में शुरू हुआ उत्तर भारत का पहला अंतरिक्ष केंद्र

admin

Leave a Comment