स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ब्राजील समेत 19 देश एलिफेंटियासिस रोग से मुक्त

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। ब्राजील लिम्फैटिक फाइलेरियासिस रोग से अब मुक्त हो गया है। सामान्य बोलचाल में इसे हाथीपांव या फाइलेरिया भी कहा जाता है। यह घोषणा WHO ने हाल ही में की है। मच्छर जनित इस बीमारी ने दुनिया भर में लाखों लोगों को पीड़ित किया है, जिससे दर्द, पुरानी, गंभीर सूजन, गंभीर विकलांगता और सामाजिक कलंक पैदा हुआ है। ब्राजील के साथ ही 9 अन्य देशों को भी फाइलेरिया मुक्त घोषित किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया में डिमेंशिया का खतरा बढ़ा

ऑस्ट्रेलिया में डिमेंशिया और अल्जाइमर के मामलों में अत्यंत वृद्धि हुई है जिसके कारण इसकी दवाइयां की मांग भी 46 फीसद बढ़ी है। वहां के हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा है कि डिमेंशिया से संबंधित मौतें तेजी से बढ़ रही है जो गंभीर चिंता का विषय है। डिमेंशिया का कोई स्थायी इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है और यह अधेड़ और वृद्ध व्यक्तियों को सबसे ज़्यादा होता है। ऑस्ट्रेलिया में बढ़ती उम्र की जनसंख्या वाले लोगों में डिमेंशिया से प्रभावित होने की संभावना बढ़ रही है।

सर्वाइकल कैंसर का बेहतर इलाज खोजा गया

10 साल तक चले रिसर्च के बाद मेडिकल साइंस को बड़ी उपलब्धि मिली है। इलाज के नए तरीके से सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा करीब 40 फीसद तक कम हो जाएगा। इसे बीमारी के खिलाफ पिछले 25 साल में सबसे बेहतरीन इलाज माना जा रहा है। इसमें रोगियों को कीमोथेरेपी का एक छोटा कोर्स दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी का कॉम्बिनेशनल दिया जाता है। इस उपचार का परीक्षण भारत समेत कई देशों में हो चुका है। रिसर्च का नतीजा लैंसेट मैगजीन में प्रकाशित हुआ है।

Related posts

डॉक्टर साहब की लापरवाही से काटना पड़ा हाथ!

Ashutosh Kumar Singh

अपनी बदहाली पर रो रहा है 90लखिया होम्योपैथी लैब, पांच वर्ष गुजर गए एक भी कर्मचारी नहीं बहाल हुआ

Ashutosh Kumar Singh

कोविड-19 के बाद की दुनिया…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment