समाचार

ब्लड बैंकों पर गिरी गाज!

ब्लड बैंक का यह हाल, बाकी का क्या होगा हाल
ब्लड बैंक का यह हाल, बाकी का क्या होगा हाल

फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्टेशन (एफडीए) ने डेंगी की इस महामारी के दौरान प्लेटलेट की ज्यादा कीमत वसूलने वाले 72 नॉन गर्वमेंट ब्लड बैंक पर कार्रवाई की है। महाराष्ट्र के इन 72 ब्लड बैंकों में से 19 ब्लड बैंक मुंबई के हैं, जिनपर यह कार्रवाई की गई है। एफडीए ने यह कार्रवाई नेशनल ब्लड पॉलिसी के उल्लंघन के चलते की है।
ज्यादा कीमत वसूल रहे थे ब्लड बैंक
गौरतलब है कि पिछले 5 साल की तुलना में इस साल महाराष्ट्र में डेंगी के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसे में मरीजों की जरूरत को देखते हुए कई नॉन गर्वमेंट ब्लड बैंकों द्वारा ब्लड व उसके कॉम्पोनेंट के लिए लोगों से मुंह मांगी कीमत वसूलने के मामले सामने आए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए एफडीए कमिश्नर, डॉ़ पुरुषोत्तम भाप्कर ने पूरे महाराष्ट्र में नेशनल ब्लड पॉलिसी का उल्लंघन करने और तय कीमत से ज्यादा वसूलने वाले ब्लड बैंकों की जांच करने के लिए ड्रग इंस्पेक्टरों को आदेश दिए। एफडीए की असिस्टेंट कमिश्नर, माधुरी पंवार ने बताया इस पूरी जांच में हमने पाया कि कई ब्लड बैंक अनियमितताएं बरत रहे थे। मुंबई में कुल 59 ब्लड बैंक में से 19 ब्लड बैंक ऐसे पाए गए जो नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। इन सभी ब्लड बैंकों को इनकी लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने शॉकोज नोटिस जारी किए हैं। इन सभी ब्लड बैंको पर ड्रग ऐंड कॉस्मेटिक ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
बॉक्स
शहर ब्लड बैंक उल्लंघन करने वाले ब्लड बैंक
मुंबई- 59 19                              कोंकण- 39 7
पुणे- 75 22                                नासिक -48 18
नागपुर- 24 6                              अंब्रावती- 28 0
औरंगाबाद- 36 0
साभारः नवभारत टाइम्स, मुंबई

Related posts

दिव्‍यांगजनों को मुख्‍यधारा में लाया जाना चाहिए : थावरचंद गहलोत

बिलासपुर नसबंदी मामलाःफार्मासिस्ट करेंगे स्वास्थ्य मंत्री का घेराव!

swasthadmin

‘स्वस्थ भारत अभियान’ के ब्रांड एम्बेसडर बने एवरेस्टर नरिन्दर सिंह

swasthadmin

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151