जेपी नड्डा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पदभार संभाला

तो अब देश के नए स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड़्डा हैं...

तो अब देश के नए स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड़्डा हैं…

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के जगत प्रकाश नड्डा केबिनेट मंत्री ने आज निर्माण भवन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमण्डल में जगत प्रकाश नड्डा को कैबिनेट मंत्री बनाए जाने के साथ ही हिमाचल को भी मोदी सरकार में प्रतिनिधित्व मिल गया।

बताया जा रहा है कि जगत प्रकाश नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भरोसा जीतकर नड्डा कैबिनेट मंत्री बने हैं। गौरतलब है कि पटना में 2 दिसंबर 1960 को जन्मे नड्डा पिछले कुछ वर्षों में हिमाचल प्रदेश की एक प्रभावी राजनीतिक हस्ती के तौर पर उभरे। वह राज्यसभा में आने से पहले हिमाचल प्रदेश में विधायक थे। छात्र राजनीति में कदम बढ़ाते हुए नड्डा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सक्रिय सदस्य बन गए। वर्ष 1977 में वह पटना में एबीवीपी का चुनाव जीत कर संगठन के सचिव बन गए।

वर्ष 1977 से 1990 के दौरान 13 साल तक उन्होंने विभिन्न पदों पर दायित्वों का निर्वाह करते हुए एबीवीपी में अपनी सेवाएं दीं। वर्ष 1991 में 31 साल की उम्र में नड्डा भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। मई 2010 से वह भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव हैं। युवावस्था से ही भाजपा से जुड़ाव ने नड्डा को जमीनी स्तर पर प्रशिक्षण के महत्व का अहसास कराया।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताआें के लिए व्यक्तित्व विकास और समय प्रबंधन संबंधी कार्यशालाआें की जिम्मेदारी भी ली। नड्डा वर्ष 1993 से 1998 तक, 1998 से 2003 तक और 2007 से 2012 तक हिमाचल विधानसभा के सदस्य रहे। वह वर्ष 1998 से 2003 तक राज्य में स्वास्थ्य मंत्री और 2008 से 2010 तक वन, पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रहे। अप्रैल 2012 में नड्डा राज्यसभा के लिए चुने गए और विभिन्न संसदीय समितियों के सदस्य रहे। जयप्रकाश आंदोलन से प्रेरित रहे नड्डा छात्र राजनीति से जुड़ गए। उनके पिता पटना विश्वविद्यालय के कुलपति थे। युवावस्था में नड्डा बिहार में रहे और फिर वह हिमाचल प्रदेश आ गए।

साभारःhttp://www.punjabkesari.in

 Know Your Health Minister

Member Of Parliament ( Rajya Sabha- Himachal) | National General Secretary( Bharatiya Janata Party) | State In Charge – Maharashtra and Rajasthan
Biography

JP Nadda is National General Secretary of Bharatiya Janta Party (BJP) and Member of Parliament of India from Himachal in the Rajya Sabha. Formerly he was Minister in Himachal Legislative Assembly and held different portfolios.

About Me

Member and General Secretary of the Bhartiya Janta Party (BJP) political party. Member of Rajya Sabha from Himanchal.

Education Info
Grad School:

  • Himachal Pradesh University Shimla
  • LL.B
Activities

Social Service

Interests

Reading Books, Teaching, Public awareness programs,Debates, Social Service

Source: https://www.facebook.com/JagatPrakashNadda/info
1 reply
  1. सुरेश चौधरी
    सुरेश चौधरी says:

    १७ वर्ष की आयु में छात्र नेता ,जय प्रकाश के आन्दोलन से जुड़े ,जो की ७४ में हुआ था तब वे १४ के रहे होंगे ,कुछ समय का लोचा है, पिता कुलपति थे तो सब संभव, वैसे मैंने नद्दा जी के नाम को पिछले कुछ समय से ही सुना है,

    Reply

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *