विविध समाचार

आदर्श ग्राम नागेपुर में धूमधाम से मनाया गया मासिक महोत्सव 

बनारस/28.05.2018
आदर्श ग्राम नागेपुर के लोक समिति आश्रम में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर ‘मासिक महोत्सव’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत माहवारी पर केंद्रित परिचर्चा, कविता पाठ, पोस्टर प्रदर्शनी, अंताक्षरी प्रतियोगिता एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत किशोरियों के साथ ग्रुप एक्टिविटी से की गई, जिसमें किशोरियों ने माहवारी पर अपनी समझ और अनुभवों को साझा किया। किशोरियों के अनुभवों के आधार पर मुहीम संस्था की स्वाती सिंह ने उन्हें माहवारी से स्वच्छता, स्वास्थ्य और भ्रांतियों जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जागरूक किया। साथ ही, किशोरियों को माहवारी प्रबंधन के लिए मौजूद विकल्पों के बारे में जानकारी देते हुए, माहवारी केंद्रित जानकारी पत्र ‘स्वस्थ पन्ना’ वितरित किया गया।
मासिक धर्म के बारे में बातचीत करती हुई मुहीम की संस्थापिका स्वाती सिंह

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत माहवारी पर केंद्रित कविता पाठ से की गयी और किशोरियों के लिए पोस्टर प्रदर्शनी लगाई गई। पोस्टर प्रदर्शनी में महिला जीवन, उनकी सामाजिक स्थिति और माहवारी पर केंद्रित चित्र, सन्देश, कार्टून व कविताओं वाले चालीस से अधिक पोस्टर शामिल किए गए। किशोरियों को पोस्टर प्रदर्शनी में उन्हें प्रभावित करने वाले पोस्टरों पर अपनी प्रतिक्रिया, अनुभव व समझ को अच्छी तरह प्रस्तुत करने के लिए पुरस्कृत भी किया गया, जिसमें किरण, सरिता, प्रियंका, फोटो, रूपा, निधि, खुशबू, सरोजा, वंदना, सन्तोषी, मधु, रूपा और प्रगति शामिल थी।कार्यक्रम के अंतर्गत किशोरियों के साथ अंताक्षरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विजयी   टीम को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मुहीम संस्था की तरफ से लोक समिति एवं आशा के तत्वाधान में चल रहे किशोरी समर कैंप के अंतर्गत किया गया।

इसके साथ ही, मुहीम संस्था के माहवारी पर केंद्रित कार्यक्रम पीरियड अलर्ट के अंतर्गत माहवारी से संबंधित संस्कृति, स्वास्थ्य, स्वच्छता, जेंडर और यौनिकता के मुद्दों पर भी अलग-अलग कार्यक्रमों की शुरुआत भी की गयी। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के पीरियड शेयरिंग समूह की तरफ से मासिक महोत्सव का प्रसार शुरू किया गया, जिसके माध्यम से देश के अलग-अलग राज्य जैसे – कलकत्ता, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश में माहवारी पर केंद्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में मुहीम संस्था की तरफ से ये आयोजन नागेपुर गांव में किया गया।

कार्यक्रम का संचालन सरिता ने किया।मुहीम संस्था के सचिव रामकिंकर कुमार ने बताया कि आदर्श ग्राम में पहली बार माहवारी पर केंद्रित ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिनमें आसपास की करीब पंद्रह गांव करीब पचास किशोरियाँ हिस्सा लेंगीं। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सरिता, पंचमुखी, प्रिया, मधुबाला, रामबचन, अनीता, पूजा, संगम, ज्योति, वैभवी और किरण, अंजली, निधि, श्वेता, शामिल रही|

यदि लेख/समाचार से आप सहमत है तो इसे जरूर साझा करें
swasthadmin
देश के लोगों में स्वास्थ्य चिंतन की धारा को प्रवाहित करना, हमारा प्रथम लक्ष्य है। प्रत्येक स्तर पर लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहना और रखना जरूरी है। इस दिशा में ही एक सार्थक प्रयास है स्वस्थ भारत डॉट इन। यह एक अभियान है, स्वस्थ रहने का, स्वस्थ रखने का। आप भी इस अभियान से जुड़िए। स्वस्थ रहिए स्वस्थ रखिए।
http://www.swahbharat.in

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.