काम की बातें समाचार

बेटियों को ‘सुविधा’ सिर्फ 10 रुपये में

विश्व  पर्वयावरण दिवस के पूर्व संध्या पर रसायन मंत्री मनसुख भाई मांडविया ने लॉच किया सुविधा ऑक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड

देश के 3600 जनऔषधि केन्द्रों पर उपलब्ध होगा यह पैड, रसायन मंत्री ने बालिकाओं को दिए सैनिटरी पैड

नई दिल्ली/ 4.06.2018

पर्यावरण दिवस के पूर्व संध्या पर केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक  राज्य मंत्री मनसुख भाई मांडविया ने बेटियों को ‘सुविधा’ के रूप में नई सौगात दी। ‘सुविधा’ नाम से ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन अब सिर्फ 10 रुपये में सरकार जनऔषधि केन्द्रों पर उपलब्ध करा रही है। इस अवसर पर बोलते हुए रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख भाई मांडविया ने कहा कि, भारत की महिलाओं को, बेटियों को स्वस्थ रखने के लिए हमने सैनिटरी नैपकिन इतने सस्ते में लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि 10 रुपये सुविधा के पैकेट में चार सैनिटरी नैपकिन रहेंगे, जबकि बाजार में उपलब्ध दूसरे ब्रांड इससे कई गुणा ज्यादा महंगे है।  इस पैड को अन्य दवा दुकानों पर भी उपलब्ध कराए जाने के सवाल पर श्री मांडविया ने कहा कि फिलहाल इसे  देश के 3600 जनऔषधि केन्द्रों पर ही उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी उपलब्धता को सुनिश्चित कराने में महिला संगठनों को जोड़ने की बात भी उन्होंने कही।

उन्होंने कहा कि यह सैनिटरी नैपकिन जनऔषधि केन्द्रों पर मिलने शुरू गए हैं। इस नैपकिन की विशेषता को बताते हुए उन्होंने कहा कि यह सैनिटरी पैड पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करेगा। पर्यावरण के अनुकूल इसे बनाया गया है। मिट्टी में यह आसानी से घुल-मिल जायेगा। नई दिल्ली के पीआईबी सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम के अंत में श्री मांडविया ने उपस्थित बालिकाओं एवं महिलाओं को सुविधा सैनिटरी पैड गिफ्ट किया।

इस अवसर पर उनके साथ प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के सीइओ सचिन कुमार सिंह, नवदीप रिनवा एवं सितांशु कार भी उपस्थित थे।

 

 

 

यदि लेख/समाचार से आप सहमत है तो इसे जरूर साझा करें
swasthadmin
देश के लोगों में स्वास्थ्य चिंतन की धारा को प्रवाहित करना, हमारा प्रथम लक्ष्य है। प्रत्येक स्तर पर लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहना और रखना जरूरी है। इस दिशा में ही एक सार्थक प्रयास है स्वस्थ भारत डॉट इन। यह एक अभियान है, स्वस्थ रहने का, स्वस्थ रखने का। आप भी इस अभियान से जुड़िए। स्वस्थ रहिए स्वस्थ रखिए।
http://www.swahbharat.in

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.