जयपुर की दो बालिकाएं बनीं स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज की गुडविल अम्बेसडर

जयपुर की दो बालिकाएं बनीं स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज की गुडविल अम्बेसडर

जयपुर/ 1.२.17
जयपुर स्थित किड्स ओरिजिन पब्लिक स्कूल की दो छात्राओं को स्वस्थ भारत (न्यास) ने स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज कैम्पेन का गुडविल अम्बेसडर मनोनीत किया है. इस कैम्पेन को पूरे देश में फ़ैलाने के मकसद से निकली स्वस्थ भारत यात्रा दल ने अपने 2 दिवसीय जयपुर प्रवास के दौरान दिया गर्ग और नीलम शर्मा को गुडविल अम्बेसडर के लिए चुना. इन दोनों बालिकाओं को यह सम्मान स्कूल के वार्षिक उत्सव में दिया जायेगा.

jaipur1

jaipur2
बसंतपंचमी के दिन स्वस्थ भारत यात्रा दल ने किड्स ओरिजिन स्कूल की बचियों से स्वास्थ्य चर्चा की. यात्रा दल के सदस्य एवं न्यास के चेरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं से संवाद करते हुए कहा कि अगर उन्हें आगे बढ़ना है, खूब सफलता प्राप्त करनी है तो स्वस्थ रहना पड़ेगा. इसके लिए जरूरी है की हम साफ सफाई पर ध्यान दें. घर के अंदर ही नहीं बल्कि बाहर की सफाई पर भी ध्यान देना अति आवश्यक है. उन्होंने बालिकाओ एवं बालकों से कहा की वे हरसंभव दातुन से मुँह धोएं. और इसके लिए नीम का पेड़ लगाना जरुरी है. उन्होने बचों को तुलसी एवं नीम के पेड़ के फ़ायदे गिनाये और सभी को पेड़ लगाने का होम वर्क दिया. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा की सभी बचे अपने माता पिता को जाकर बताएं की बिना चिकित्सकीय सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें. इस दौरान बचो ने श्री आशुतोष से खूब सवाल जवाब किये और अपनी दिनचर्या के बारे में उनको बताया. किसी ने कहा की वह 14 घंटे टीवी देखता है तो किसी ने कहा की वह 9 घंटे तक सोता है. बचो ने अपने पसंदीदा कार्टून के बारे में भी आशुतोष से बात की. श्री आशुतोष ने उन्हें समझाते हुए कहा कि बचो को महात्मा गांधी के बताये रास्ते पर चलना चाहिए. और वे जो भी कार्य करें उसे अनुशाषित तरीके से करें.

jaipur4
संवाद शुरू होने के पूर्व स्कूल के शिक्षक मोहित कुमार ने यात्रा दल का परिचय बालक बालिकाओं से कराया.इस अवसर पर वरिष्ट पत्रकार एवं यात्रा दल के सदस्य कुमार कृष्णन जी, यात्री विनोद कुमार, स्कूल के निदेशक जीतेन्द्र सैनी, प्रेरणा सैनी, रुचिता शर्मा , शकुंतला कुमावत, नितिका रजावत, प्रिय अ रजावत, दीक्षा कुमावत , प्रियंका कंवर, नीतू शर्मा, किरण सैनी, रेणु जाँगिड़ सहित सैकड़ों छात्र छात्राएं उपस्थित थे.
गौरतलब है की स्वस्थ भारत (न्यास) गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के मार्गदर्शन में स्वस्थ भारत यात्रा संचालित कर रहा है. 16 हजार किमी की यह यात्रा पूरे भारत में जायेगी. भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर निकली यह यात्रा स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश देते हुए आगे बढ़ रही है.
जयपुर से यह यात्रा कोटा होते हुए भोपाल पहुचेगी.
यात्री दल से 9891228151, 9811288151 पर संपर्क किया जा सकता है.
इस यात्रा को गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति, राजकमल प्रकाशन समूह, नॅस्टिवा अस्पताल, सवाद मीडिया, हेल्प एंड हॉप, स्पंदन, जलधारा, आर्यावर्त, आईडया क्रेकर्स सहित कई संस्थाओं का समर्थन प्राप्त है.
#SwasthBharatYatra2016_17
#SwasthBalikaSwasthSamaj
#Knowyourmedicine
#SwasthBharatAbhiyan

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *