• Home
  • SBA विशेष
  • पर्यावरण व स्वास्थ्य का संदेश देने के लिए एवरेस्ट विजेताओं ने चलाई समुद्र में साइकिल
SBA विशेष

पर्यावरण व स्वास्थ्य का संदेश देने के लिए एवरेस्ट विजेताओं ने चलाई समुद्र में साइकिल

 

  • टीम में दो एवरेस्ट विजेता एक मि. इंडिया शामिल
  • स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, स्टॉप क्लाइमेट चेंज का संदेश देने के लिए देश के युवाओं ने स्वस्थ भारत अभियान के बैनर तले रचा इतिहास

समुंद्र के अंदर साइकिल लेकर जाते नरिंदर सिंह की टीम
समुंद्र के अंदर साइकिल लेकर जाते नरिंदर सिंह की टीम

गोवा/06.01.2015
सच कहा गया है कि यदि कुछ करने का जुनून हो तो वह काम पूरा होता ही है। ऐसा ही कारनामा आज गोवा के समुद्र में देश के 8 युवाओं ने कर दिखाया। भारत में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी ग्रुप ने समुद्र के अंदर उतरकर साईकिल चलाई हो। आज यह कारनामा स्वस्थ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर नरिन्दर सिंह की टीम ने कर दिखाया है। सात सदस्यों के साथ नरिन्दर सिंह ने गोवा के ग्रांडे आइलैंड के तलहटी पर उतरकर साइकिल चलाया। सभी सदस्यों ने 50 – 50 मीटर की दूरी तय की। 16.40 फीट की गहराई में उतरकर स्वस्थ भारत अभियान के सदस्यों ने साइकिल चलाई।
एक ओर जहां वैश्विक स्तर पर ग्लोबल वार्मिंग की समस्या पर चिंतन किया जा रहा है वही दूसरी तरफ भारत में स्वस्थ भारत अभियान के बैनर तले युवाओं की इस टोली ने दुनिया को स्टॉप ग्लोबल वार्मिंग, मिसयूज़ ऑफ़ एंटीबायोटिक्स, नो योर मेडिसिन, बेटी बचाओ बेटी पढाओं व ड्रग्स फ्री पंजाब का सन्देश दिया। एवरेस्ट विजेता नरिंदर सिंह की अगुवाई में 8 सदस्यों की टीम में एवेरेस्ट पर झंडा लहरा चुके रामलाल शर्मा, पंजाब पुलिस में क्राइम ब्रांच में एएसआइ दलजिन्दर सिंह, मि. इंडिया (बेस्ट फिजीक) परमजीत सिंह, जेसन फर्नांडिस, किथ फर्नान्डिस, आरोन फर्नांडिस व वेनीलान लुइस जैसे जांबाज स्कूबा डाइवर शामिल थे। अपनी जीत पर उत्साहित टीम लिडर नरिन्दर सिंह का कहना है की हमलोग दुनिया को ग्लोबल वॉर्मिंग के खतरों के प्रति जागरूक करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि देश -दुनिया के लोग अपने स्वास्थ्य व पर्यावरण के प्रति जागरूक हों। एवरेस्ट विजेता व मिसन सपने बॉलीवुड रियल्टी शो में सलमान खान, शिद्धार्थ मल्होत्रा,कारन जौहर आदि के साथ काम कर चुके रामलाल शर्मा का कहना है की मैं देश -दुनिया में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सन्देश देने के लिए समुद्र में साईकिल चलाने उतर रहा हूँ।
ध्यान देने वाली बात यह है कि इस टीम में हरियाणा के तीन, पंजाब के 1 व गोवा के 4 सदस्य शामिल हैं, जिन्होंने समुद्र के अंदर जाकर साइकिल चलाई। टीम को लीड कर रहे नरिंदर सिंह, माउंट एवरेस्ट विजेता रामलाल शर्मा व मि. इंडिया( फीजिक ) परमजीत सिंह जहां हरियाणा की मिट्टी का नाम रौशन किया वहीं पंजाब पुलिस के क्राइम ब्रांच में एएसआई दलजिंदर सिंह पंजाब की खूसबू बिखेरने समुद्र में उतरे, जबकि दूसरी तरफ गोवा की ओर से मि. किथ फर्नांडिस व जेसन फर्नांडिस, ऐरिन फर्नांडिस और विनेलन लुइस इस मिशन को आगे बढाने का काम किया।
इस कार्य-योजना के बारे में स्वस्थ भारत अभियान से जुड़े पर्यावरण विशेषज्ञ धीप्रज्ञ द्विवेदी ने बताया की इस पूरे इवेंट को करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम पर्यावरण व स्वास्थ्य चिंतन की धारा को और तीव्र कर सकें। इसमें जितने भी प्रतिभागी हैं सबके सब युवा हैं। युवा भारत के बीच इस तरह के संदेशों का प्रचार-प्रसार बहुत जरुरी है। बताते चलें कि जब अंडर वाटर साइकिलिंग टीम गोवा पहुंची थी तो उनका फ्लैग ऑफ महामहिम राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा ने किया था।
गोवा की राज्पाल महामहिम मृदुला सिन्हा ने समुद्र में साइकिल चलाने जा रहे युवाओं को अपना आशीर्वाद देते हुए कहा था कि क्लाइमेंट चेंज, नो योर मेडिसिन,बेटी-बचाओ बेटी पढाओ, ड्रग्स फ्री पंजाब जैसे सामाजिक व जनजागरूकता वाले मुद्दों पर युवाओं की यह पहल सराहनीय है। अंडर वाटर साइक्लिंग टीम को फ्लैग ऑफ करते हुए महामहिम ने कहा कि समाज को मजबूत करने के लिए बेटियों को मजबूत करना जरूरी है।
इस सफल आयोजन पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि यह बहुत ही जरूरी संदेश हैं, जिसे देश के युवाओं के बीच ले जाना जरूरी है।
इस मौके पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए नरिन्दर सिंह ने कहा कि महामहिम से आशीर्वाद मिलना हमलोगों के लिए गौरव की बात है। महामहिम का आशीर्वाद मिलने के बाद हमारी टीम में एक नव स्फूर्ति का संचार हुआ जिसका परिणाम आज की सफलता है।
इस पूरे आयोजन में सहयोग कर रहे एम्बे वैली के सीइओ विवेक कुमार ने इस सफलता पर टीम को बधाई देते हुए कहा कि देश के युवाओं की यह पहल बहुत सराहनीय है और इस तरह के आयोजनों में वे आगे भी सहयोग करते रहेंगे। इस पूरे आयोजन में जिन लोगों का सहयोग मिला उनका आभार प्रकट करते हुए स्वस्थ भारत ट्रस्ट के चेयरमैन श्री आशुतोष ने कहा कि प्रतीक टंडन, श्याम पटेल, जाएंट साइकिल के सीइओ प्रवीण पाटिल, आइडिया क्रैकर्स के संस्थापक कनिश्क कश्यप व अमिताभ भूषण सहित तमाम मित्र सहयोग कर रहे हैं। इनके बिना इस तरह का जनसंदेशात्मक एडवेंचरस आयोजन के बारे में सोच पाना भी मुश्किल है। साथ ही उन्होंने मीडिया मित्रो से मिल रहे सहयोग की भी सराहना की।
गौरतलब है कि स्वस्थ भारत अभियान पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चला रहा है।
 
सम्बंधित खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें !!

Related posts

तंदुरुस्ती के लिए सेवा धर्म का पालन जरूरी

swasthadmin

संविदा कर्मी भी इन्सान हैं …

swasthadmin

पीएम जनऔषधि परियोजना को अंतिम जन तक पहुंचाने की कवायद

1 comment

Devendra Kumar Sharma January 6, 2016 at 10:38 pm

जीत लिया समुद्र…अद्भुत और अविस्मरणीय…पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे जनसरोकारों से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता फैलाना बहुत सराहनीय कार्य हैं..स्वस्थ भारत अभियान के राष्ट्रीय संयोजक आशुतोष कुमार सिंह और अभियान के ब्रांड एम्बेसडर नरिंदर सिंह,ऐवरेस्टर रामलाल शर्मा, मिस्टर इंडिया परमजीत सिंह,पंजाब पुलिस के दलजींदर सिंह समेत पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं ??

Reply

Leave a Comment

Login

X

Register